YES बैंक के खाताधारकों को घबराने की जरूरत नहीं, सुरक्षित हैं उनके पैसे, SBI बना संकटमोचक

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated Mar 07, 2020 | 12:56 IST

येस बैंक को बचाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आगे आया है। शनिवार को एसबीआई के चैयरमैन रजनीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि येस बैंक के खाताधारकों को घबराने की जरूरत नहीं है।

Yes Bank Case SBI Chairman Rajnish Kumar says no need to panic we are evaluating draft scheme of reconstruction
YES बैंक के खातारकों कै पैसे हैं सुरक्षित, SBI बना संकटमोचक 

मुख्य बातें

  • संकटग्रस्त येस बैंक को बचाने के लिए आगे आया भारतीय स्टेट बैंक, चेयरमैन ने बताया पूरा प्लान
  • SBI येस बैंक की 49 फीसदी शेयर खरीदने के साथ कर सकता है 2450 करोड़ का निवेश
  • एसबीआई चेयरमैन ने कहा- येस बैंक के खाताधारकों के पैसे को नहीं है कोई भी खतरा

मुंबई: संकट से जूझ रहे येस बैंक की मदद के लिए अब भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) आगे आया है। रिजर्व बैंक द्वारा उठाए गए कदमों के बाद येस बैंक के खाताधारक परेशान हैं और उन्हें तरह-तरह की आशंकाएं परेशान कर रही हैं। खाताधारकों को शुक्रवार को पहले वित्त मंत्री ने आश्वासान दिया था कि उन्हें घबराने की कोई जरूरत नहीं है और अब एसबीआई प्रमुख रजनीश कुमार ने शनिवार को कहा कि संकटग्रस्त येस बैंक के पुनर्गठन के लिए बैंक को योजना का मसौदा प्राप्त हुआ है।

शनिवार को मीडिया से बात करते हुए रजनीश कुमार ने कहा, 'हमें येस बैंक के पुनर्गठन के लिए योजना का मसौदा प्राप्त हुआ है। हमारी निवेश एवं कानूनी टीम सावधानी से इसे देख रही है। कई संभावित निवेशकों ने मसौदा योजना को देखने के बाद एसबीआई का रुख किया है। साझेदारों के हित के साथ कोई समझौता नहीं होगा।'

खाताधारक ना हों परेशान

 SBI के चेयरमैन ने कहा कि खाताधारकों को फिलहाल परेशान होने की जरूरत नहीं है और उनका पैसा सुरक्षित है।  रजनीश कुमार ने कहा कि वित्त मंत्री भी पहले ये बता चुकी हैं खाताधारकों को कुछ दिक्कतें जरूर होंगी लेकिन उन्हें बिल्कुल भी घबराने की  जरूरत नहीं है। कुमार ने एसबीआई की निवेश योजना की जानकारी देते हुए कहा किनिवेश प्लान पर विचार करने के बाद हम 9 मार्च को फिर से रिजर्व बैंक के पास जाएंगे।

रजनीश कुमार ने कहा कि SBI येस बैंक में 2,450 करोड़ से ज्यादा का निवेश कर सकती  और उसके 49 फीसदी शेयर खरीद सकते हैं और हमारी टीम योजना से काम कर रही है।

 

 

राणा कपूर के घर पर छापेमारी

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को येस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के मुंबई स्थित आवास पर छापा मारा। छापेमारी उनके समुद्र महल आवास पर की जा रही है। यह कार्रवाई धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत की गई है तथा इसका उद्देश्य और सबूत जुटाना है। अधिकारियों ने बताया कि ईडी की टीम कपूर से उनके घर पर पूछताछ भी कर रही है। एजेंसी एक कॉर्पोरेट कंपनी को कर्ज देने में राणा की भूमिका की जांच कर रही है। 

आरबीआई ने की कार्रवाई

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने बैंक के निदेशक मंडल को भंग कर दिया हैं भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व उप प्रबंध निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी प्रशांत कुमार को बैंक का प्रशासक नियुक्त किया गया है। रिजर्व बैंक ने येस बैंक के जमाकर्ताओं के लिए 50,000 रुपये की निकासी सीमा तय की है। यह व्यवस्था 30 दिन के लिए की गई है।

अगली खबर