Radhakishan Damani net worth: दुनिया के 100 अमीरों में राधाकिशन दमानी शामिल, इतनी संपत्ति के मालिक

पिछले 18 महीनों में डीमार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी की कुल संपत्ति लगभग 60% बढ़कर 1 मार्च, 2020 को 12 बिलियन डॉलर से बढ़कर अब 19.3 बिलियन डॉलर हो गई है।

Radhakishan Damani, Radhakishan Damani portfolio, Radhakishan Damani net worth in rupees
दानवीर राधाकिशन दमानी हुए और मालामाल, 19.3 बिलियन डॉलर हुई संपत्ति 

मुख्य बातें

  • दुनिया के 100 अमीरों की सूची में राधाकिशन दमानी का नाम शामिल
  • पिछले 18 महीनों में कुल संपत्ति में करीब 60 फीसद का इजाफा
  • एवेन्यू सुपरमार्केट्स की बल्ले बल्ले, गोल्डमैन सैक्स ने पेश की ताजा रिपोर्ट

डीमैट रिटेल चेन चलाने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स के प्रमोटर और मालिक राधाकिशन दमानी दुनिया के टॉप 100 सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हो गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, दमानी अब दुनिया के 97वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 19.3 बिलियन डॉलर या 1.43 लाख करोड़ रुपये है। पिछले 18 महीनों में, उनकी कुल संपत्ति 1 मार्च, 2020 को $12 बिलियन से लगभग 60% बढ़कर अब $19.3 बिलियन हो गई है।

एवेन्यू सुपरमार्केट्स के शेयरों में उछाल
एवेन्यू सुपरमार्ट्स के शेयरों में पिछले एक साल में 61 फीसदी की तेजी आई है क्योंकि कंपनी कोविड -19 महामारी के प्रभाव से लगभग उबर चुकी है, जिसके कारण 2020 में पहली लहर में देशव्यापी तालाबंदी हुई और स्थानीयकृत तालाबंदी हुई। इस साल की शुरुआत में दूसरी लहर।लगातार वित्तीय प्रदर्शन, गुणवत्ता प्रबंधन और इसके कम लागत वाले ऑपरेटिंग मॉडल के दम पर एवेन्यू सुपरमार्ट्स निवेशकों और म्यूचुअल फंड हाउसों के पसंदीदा शेयरों में से एक है। ब्रोकरेज के अनुसार, कंपनी की डिजिटल सेवाएं स्थापित ई-कॉमर्स दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अच्छी प्रगति कर रही हैं।

गोल्डमैन सैक्स की ताजा रिपोर्ट
गोल्डमैन सैक्स ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा है कि डीमार्ट को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों क्षेत्रों में अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बेहतर मूल्य निर्धारण शक्ति प्राप्त है। "हमारे एफएमसीजी उत्पाद मूल्य निर्धारण की तारीख के आधार पर, हम मानते हैं कि डीमार्ट की कीमत की पेशकश बनाम JioMart वर्तमान में 2020 में बाद के लॉन्च के बाद से सबसे मजबूत है।

नलाइन प्रतियोगी बिग बास्केट की तुलना में, DMart की मूल्य निर्धारण बास्केट में  प्रतिस्पर्धा बनी हुई है और दोनों के बीच अंतर भी सबसे अधिक है। एवेन्यू सुपरमार्ट्स में दमानी और प्रमोटर ग्रुप की 74.90 फीसदी हिस्सेदारी है। दमनी का कुछ अन्य कंपनियों में भी निवेश है, जिससे उन्हें नेटवर्थ हासिल करने में मदद मिली है। इंडिया सीमेंट्स में उनकी 11.3%, वीएसटी इंडस्ट्रीज में 26%, सुंदरम फाइनेंस में 2.4% हिस्सेदारी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर