Jewar Airport: 25 नवंबर को PM मोदी करेंगे देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट का शिलान्यास, ये है खासियत

बिजनेस
हर्षा चंदवानी
हर्षा चंदवानी | Principal Correspondent
Updated Nov 23, 2021 | 16:46 IST

Jewar Airport: 25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। आज तैयारियों का जायजा लेने के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जेवर पहुंचेंगे।

Jewar Airport
देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा Jewar Airport (Pic: हर्षा चंदवानी) 
मुख्य बातें
  • Jewar Airport 2024 में बनकर तैयार होगा।
  • पश्चिमी यूपी के लिहाज से ये बेहद स्पेशल प्रोजेक्ट है।
  • इस एयरपोर्ट में जीरो कार्बन एमिशन होगा।

Jewar Airport: 25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) का शिलान्यास करेंगे। पश्चिमी यूपी के लिहाज से ये बहुत स्पेशल प्रोजेक्ट है जो 2018 से ड्रीम प्रोजेक्ट था। पीएम की सभा के लिए 12 लाख स्क्वेयर फीट का टेंट बनाया गया है और 12 फीट ऊंचा स्टेज बनाया गया है। हर 30 मीटर पर 60 से 70 एलईडी लगाई जा रही हैं। कार्यक्रम में लगभग 2.5 लाख लोगों के आने की संभावना है।

शिलान्यास की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जेवर पहुंचेंगे।

विश्व का चौथा बड़ा एयरपोर्ट होगा जेवर एयरपोर्ट
जेवर एयरपोर्ट विश्व का चौथा बड़ा एयरपोर्ट होगा और देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इस एयरपोर्ट को चार चरण में बनाया जाएगा। कुल 5845 हेक्टेयर जमीन एयरपोर्ट की पूरी लैंड यूज जमीन है। इसमें से पहले चरण में 1334 हेक्टेयर (छह गांव की अधिग्रहीत जमीन पर) पर रन्वे बनेगा।

शुरू में यह सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों की आवाजाही के लिए होगा, उसके बाद दूसरे चरण में 30 मिलियन यात्रियों के हिसाब से एयरपोर्ट एक्सटेंड होगा। एयरपोर्ट के अंदर भारतीय संस्कृति की छटा होगी और साथ ही ये पूरी तरह से ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट होगा। इस एयरपोर्ट में जीरो कार्बन emmission होगा।

साल 2024 में होगा तैयार
साल 2024 में जेवर एयरपोर्ट बनकर तैयार होगा। निर्माण का काम 36 महीनों में पूरा किया जाएगा। यह उत्तर प्रदेश का 5वां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा। करीब 29,500 करोड़ रुपये की लागत आएगी। यह एयरपोर्ट आधुनिस सेवाओं से लैस होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर