टूरिज्म को लेकर क्या है IRCTC का प्लान? चेयरमैन ने दी जानकारी

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर आज इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन का शेयर 0.34 फीसदी नीचे 651.05 के स्तर पर बंज हुआ। कंपनी का मार्केट कैप 52,084.00 करोड़ रुपये है।

IRCTC to go aggressive on Tourism IRCTC Chairman and Managing Director Rajni Hasija interview
Exclusive: टूरिज्म को लेकर क्या है IRCTC का प्लान? 

नई दिल्ली। देश में महामारी के अंत के साथ इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने पर्यटन पर आक्रामक होने की योजना बनाई है। टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी की कार्य योजना में कई धार्मिक ट्रेनें, महाराजा ट्रेन (Maharaja train) की वापसी, Golden Chariot और भारत और नेपाल के बीच पहली ट्रेन भी शामिल है।

ईटी नाउ स्वदेश से बोलीं आईआरसीटीसी चेयरमैन 
आईआरसीटीसी की चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर रजनी हसीजा ने ईटी नाउ स्वदेश के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया कि भारत गौरव ट्रेन प्रोजेक्ट (Bharat Gaurav Train) के तहत पहली रामायण एक्सप्रेस ट्रेन 21 जून से चलेगी।

IRCTC Executive Lounge: रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी Airport जैसी सुविधा, जानें कैसे उठाएं इसका फायदा

वापसी करने के लिए तैयार है महाराजा 
रामायण एक्सप्रेस ट्रेन (Ramayana Express train) के 50 फीसदी से ज्यादा की टिकटें पहले ही बिक चुके हैं। भारत गौरव के तहत दूसरी टूरिस्ट ट्रेन जल्द ही शुरू होगी। सुपर लग्जरी महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन 2 साल बाद वापसी करने के लिए तैयार है। महाराजा एक्सप्रेस के टैरिफ और कैलेंडर की घोषणा भी हो चुकी है। इसकी बुकिंग की भी शुरुआत हो चुकी है।

अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं हवाई किराए के पैकेज
आईआरसीटीसी भारत और नेपाल, अयोध्या से काठमांडू को जोड़ने वाली पहली टूरिज्म ट्रेन चलाएगा। कर्नाटक राज्य पर्यटन आईआरसीटीसी की शानदार ट्रेन Golden Chariot जल्द शुरू होगी। चारधाम, लेह-लद्दाख, कश्मीर पैकेज जैसे हवाई किराए के पैकेज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। कोविड-19 महामारी की समाप्ति के साथ, ई-कैटरिंग आईआरसीटीसी के लिए अधिक राजस्व ला रहा है।

1 अप्रैल 2022 से पर्यटन सेक्टर में सिर्फ भारत गौरव ट्रेन चलेगी। भारत गौरव ट्रेनों के तहत, हमने 2 रेक इंटेंडिड हैं। पहली बार आईआरसीटीसी टूरिज्म सेक्टर में मध्य कैटेगरी सेगमेंट में प्रवेश करेगा। अब तक आईआरसीटीसी के पास लोअर या डीलक्स कैटेगरी सेगमेंट में प्रोडक्ट्स या पेशकश हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर