LIC policy पर भी ले सकते हैं Personal Loan, जानिए कैसे लें ये लाभ

Personal loan : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा दे रही है। यहां जानिए कैसे एलआईसी से कैसे पर्सनल लोन ले सकते हैं।

You can also take personal loan on LIC policy, know how to get these benefits
एलआईसी पॉलिसीधारकों ले सकते हैं पर्सनल लोन 
मुख्य बातें
  • एलआईसी अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा दे रही है।
  • प्रीमियम राशि पर पर्सनल लोन ले सकते हैं।
  • अधिकतम 90% तक लोन प्राप्त कर सकते हैं।

कोरोना महामारी की वजह से करोड़ों लोग आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं। Personal loan की डिमांड बढ़ गई है। ऐसे में  भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)की ये सुविधा लोगों के लिए मददगार साबित हो रही है। एलआईसी अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा दे रही है। प्रीमियम राशि पर लोन ले सकते हैं। पॉलिसी के सरेंडर मूल्य के अधिकतम 90% तक लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास LIC की पॉलिसी है तो आप बेहद कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन ले सकते हैं। यहां से आप पर्सनल लोन एंडोमेंट पॉलिसी पर भी ले सकते हैं।

Personal loan कौन ले सकता है?

एलआईसी पॉलिसी पर लोन लेने के लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है। इसके अलावा आपके पास एलआईसी पॉलिसी होनी चाहिए। लोन के लिए आवेदन करने से पहले प्रीमियम का भुगतान कम से कम तीन साल तक किया गया हो। आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इन शर्तों को पूरा करने वाले आवेदक पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Personal loan के लिए कैसे करें आवेदन?

लोन लेने के लिए एलआईसी के ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे पर्सनल लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। यह सुविधा एलआईसी अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराती है। अगर आप इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो https://www.licindia.in/Home/Policy-Loan-Options पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस लिंक पर जाने के बाद ऑनलाइन लोन आवेदन की सुविधा मिल जाएगी। यहां क्लिक करके मांगी गई जानकारी भरनी है। इसके बाद एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा। यह वही फॉर्म है जो आपने ऑनलाइन भरा है। डाउनलोड करने के बाद यह फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है और साइन करने के बाद ही इसे स्कैन करके एलआईसी की वेबसाइट पर दोबारा अपलोड करना होता है। फॉर्म अपलोड होते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद एलआईसी आपको लोन देने की प्रक्रिया शुरू करती है। एलआईसी ग्राहक के बैंक खाते में लोन का पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर करती है।

कितना Personal loan मिल सकता है?

आप पॉलिसी के सरेंडर मूल्य के अधिकतम 90% तक लोन ले सकते हैं। अगर आपकी एलआईसी पॉलिसी का भुगतान हो गया है, तो आप सरेंडर वैल्यू के 85% तक ही लोन ले सकते हैं। एलआईसी पॉलिसी पर कम से कम 6 महीने के लिए लोन मिलता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको लोन चुकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पॉलिसी की मैच्योरिटी पर, कंपनी लोन की राशि काट लेगी और शेष राशि आपको वापस कर देगी। आपको केवल लोन पर ब्याज का भुगतान करना होगा।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर