2025 में शुरू होगी दुनिया की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप फ्लाइट, यात्रियों के लिए ऐसे होगी खास

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated May 02, 2022 | 15:00 IST

World's Longest Flight: दुनिया की सबसे लंबी फ्लाइट में यात्रियों के लिए कई स्पेशल सुविधाएं भी होंगी।

World's Longest Flight
2025 में शुरू होगी दुनिया की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप फ्लाइट, यात्रियों के लिए ऐसे होगी खास  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • सोमवार को क्वांटास एयरवेज ने ट्वीट पर बड़ी घोषणा की।
  • यह क्वांटास और हमारे पायलट के लिए सीखने का अनुभव होगा: AIPA के अध्यक्ष।
  • हम उम्मीद करते हैं कि नागरिक उड्डयन सुरक्षा प्राधिकरण भी इस प्रक्रिया में शामिल होगा: टोनी लुकास।

World's Longest Flight: ऑस्ट्रेलिया की फ्लैग कैरियर क्वांटास एयरवेज (Qantas Airways) ने सोमवार को बड़ी घोषणा की। क्वांटास एयरवेज ने साल 2025 से दुनिया की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप फ्लाइट सर्विस शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी की योजना के अनुसार, सिडनी और मेलबर्न से न्यूयॉर्क और लंदन तक फ्लाइट शुरू की जाएगी। क्वांटास एयरवेज प्रोजेक्ट सनराइज के तहत सालों से उड़ान भरने पर काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एयरलाइन ने कहा है कि वह 12 एयरबस ए 350-1000 एयरक्राफ्ट को इन रूट्स पर सर्विस देने के लिए ऑर्डर कर रही है।

इतना कम होगा यात्रा का समय
दुनिया की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप फ्लाइट सर्विस से यात्रियों को काफी फायदा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि जब इन रूट्स पर फ्लाइट सर्विस शुरू हो जाएगी, तब यह वर्तमान में मौजूद वन-स्टॉप ऑप्शन की तुलना में यात्रा के कुल समय को चार घंटे तक कम कर देगी। इस संदर्भ में क्वांटास एयरवेज ने कहा कि प्लेन ऑस्ट्रेलिया से दुनिया में किसी भी अन्य शहर के लिए सीधी उड़ान भरने में सक्षम होंगे।

कितने घंटों की होगी फ्लाइट?
मालूम हो कि वाइड-बॉडी वाले एयरबस A350-1000 विमान के जरिए 238 यात्री उड़ान भर सकेंगे, जो कि A350 को उड़ाने वाले प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में लगभग 100 सीटें कम हैं। इसमें यात्रियों के लिए केबिन में घूमने के लिए 'वेलबीइंग जोन' की सुविधा होगी। यह फ्लाइट 20 घंटे की होगी।

इस संदर्भ में ऑस्ट्रेलियाई और अंतरराष्ट्रीय पायलट एसोसिएशन (AIPA) के अध्यक्ष टोनी लुकास ने कहा कि यह घोषणा एविएशन इंडस्ट्री के लिए रिल्यूअल का प्रतिनिधित्व करती है। उन्होंने कहा कि लंबी दूरी की उड़ानें परिचालन और थकान दोनों के मामले में एक चुनौती पेश करेंगी। इन मुद्दों पर क्वांटास के साथ काम करने की आवश्यकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर