NPS कैलकुलेटर क्या है? जानिए रिटायरमेंट के समय आपको कितनी मिलेगी पेंशन

नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) सरकार द्वारा चलाई जा रही पेंशन स्कीम है। एनपीएस कैलकुलेटर से जान सकते हैं रिटायर होने के बाद आपको कितनी पेंशन मिलेगी।

What is NPS Calculator ? know how much pension you will get at the time of retirement
अपनी पेंशन को करें कैलकुलेट 

नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) सरकार द्वारा स्पोन्सर्ड पेंशन स्कीम है। यह एक योगदान आधारित स्कीम है यानी इसमें निवेश करना होता है। इसमें भविष्य में आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली पेंशन की राशि, स्कीम की मैच्योरिटी के समय जमा की गई धनराशि पर निर्भर करती है। आप एनपीएस में लॉन्ग टर्म तक यानी  रिटायरमेंट तक जमा करते रहते हैं। आपके मन में यह सवाल उठता होगा कि आखिर मुझे कितनी पेंशन राशि मिलेगी। आपके मन की दुविधा दूर करने के लिए हम आपको इस कैलकुलेट करने के बारे में बता रहे है ताकि आपको खुद पता लगा सकें कि मुझे कितनी पेंशन मिलेगी। 

एनपीएस कैलकुलेटर आपको धन की राशि दिखाएगा जो आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली मासिक पेंशन की मैच्योरिटी और अनुमानित राशि के समय आपके द्वारा जमा की जाएगी। आपके रिटायर होने के समय तक जमा होने वाले फंड की राशि आपकी निवेश राशि और उससे प्राप्त रिटर्न पर निर्भर करेगी।

NPS कैलकुलेटर का उपयोग कौन कर सकता है?

एनपीएस कैलकुलेटर का उपयोग कोई भी व्यक्ति कर सकता है जो स्कीम में निवेश करने के लिए पात्र है। एनपीएस नियमों के अनुसार, 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक स्कीम में निवेश कर सकता है। व्यक्ति को स्कीम में निवेश शुरू करने के लिए नो-योर-कस्टमर (केवाईसी) मानदंडों का पालन करने की जरूरत होगी।

NPS कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें?

  1. यह जानने के लिए कि आपके द्वारा कितना एनपीएस जमा किया जाएगा, कैलकुलेटर को निम्नलिखित डिटेल्स की जरूरत होगी:-
  2. आपकी वर्तमान आयु और वह आयु जिस पर आप रिटायर होना चाहते हैं
  3. वह राशि जो आपके द्वारा हर महीने निवेश की जाएगी
  4. वह रिटर्न जो आप अपने एनपीएस निवेश से अर्जित करने की अपेक्षा करते हैं
  5. सालाना अवधि, यानी, उस वर्ष की संख्या जिस पर आप रिटायरमेंट के बाद के वर्षों में मासिक पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं। आपको वर्षों में इस संख्या का उल्लेख करना जरूरी है।
  6. सालाना स्कीम में निवेश की गई पेंशन फंड का प्रतिशत, संचित निधि का प्रतिशत जिसका उपयोग आप पेंशन स्कीम खरीदने के लिए करेंगे। अगर आप 60 साल या उससे अधिक समय में वापस लेते हैं तो यह 40 प्रतिशत से कम नहीं हो सकता। यदि आप 60 साल से पहले वापस लेते हैं, तो यह 80 प्रतिशत से कम नहीं हो सकता है।
  7. सालाना निवेश पर ब्याज की अपेक्षित दर वह रिटर्न जो आप रिटायरमेंट के बाद की अवधि के दौरान अपनी पेंशन प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं।

NPS कैलकुलेटर कैसे काम करता है

आपके द्वारा दिए गए इनपुट्स के साथ, आपको वह फंड मिलेगा जो आपके रिटायरमेंट के समय पेंशन प्राप्त करने के लिए आपके द्वारा जमा किया जाएगा। फंड की गणना कंपाउंडिंग की शक्ति के सिद्धांत का उपयोग करके की जाती है। कैलकुलेट करने के लिए इस लिंक पर जाएं...  NPS कैलकुलेटर

NPS कैलकुलेटर क्या दिखाता है

एनपीएस कैलकुलेटर आपको अपने निवेश की डिटेल दिखाएगा। यह आपको स्कीम के दौरान आपके द्वारा निवेश की गई राशि, इस पर आपने कितना ब्याज अर्जित किया है। मैच्योरिटी के समय दोनों से प्राप्त कुल राशि दिखाएगा। कैलकुलेटर आपके द्वारा निकाली गई मासिक पेंशन और एकमुश्त राशि प्राप्त करने के लिए फिर से निवेश की गई राशि की डिटेल का ब्रेकअप दिखाता है। सालाना अपेक्षित रिटर्न के आधार पर, यह मासिक पेंशन की राशि भी दर्शाता है जो आपको प्राप्त होगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर