What is BNPL: आज खरीद और कल अदायगी में करते हैं विश्वास, ये कार्ड्स बन सकते हैं मददगार

Buy Now Pay Later Schemes: क्या आप Buy Now, Pay later विकल्प के बारे में जानते हैं। अगर शॉपिंग के दौरान पैसों की किल्लत हुई तो इसके जरिए भी आप खरीद पहले कर बाद में भुगतान कर सकते हैं।

buy now pay later option,LazyPay, Simpl, Slice और ZestMoney
आज खरीद और कल अदायगी में करते हैं विश्वास, ये कॉर्ड्स बन सकते हैं मददगार  

Buy Now Pay Later Schemes: जब हम मॉल या सुपर मार्केट में शॉपिंग करने के लिए जाते हैं तो मन कुछ खास चीजों को देखकर ललचा उठता है। लेकिन उस सामान की खरीद के लिए पास में पैसे नहीं होते हैं, ऐसे में मन मसोस कर रहना पड़ता है। लेकिन अब आपकी समस्या को दूर करने के लिए कई कॉर्ड्स आपको खास विकल्प दे  रहे हैं जिसमें आप पहले खरीद कीजिए और बाद में रकम को अदा कीजिए। इसे खास नाम बाइ नाउ, पे लैटर यानी BNPL( buy now pay later) का नाम दिया गया है। इसमें आपको क्रेडिट कॉर्ड इस्तेमाल की जरूरत नहीं है। यहां पर हम आपको BNPL के बारे में बताएंगे। 

क्या है BNPL
जैसा कि नाम से पता चलता है, यह योजना उपभोक्ताओं को एक उत्पाद खरीदने और बाद में एक निर्धारित समय अवधि के अंत में भुगतान करने की अनुमति देती है। एक बीएनपीएल सेवा आपको अपने साझेदार व्यापारियों से उत्पाद खरीदने और 10-15 दिनों की समयावधि में भुगतान करने की अनुमति देती है। हालांकि, यदि कोई उपभोक्ता समय पर भुगतान करने में विफल रहता है, तो आपकी बिल राशि के आधार पर ब्याज शुल्क लगाया जाता है।

इनमें से कुछ बीएनपीएल योजनाएं ग्राहकों को तीन से छह महीने के लिए नो-कॉस्ट ईएमआई में खरीदारी को तोड़ने की अनुमति देती हैं, जिस दौरान बिल का निपटान करना होता है। BNPL सेवाओं की पेशकश करने वाली कुछ फिनटेक कंपनियों में Amazon Pay, LazyPay, Simpl, Slice और ZestMoney शामिल हैं।

यहां आपके लिए कुछ अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें विकल्प दिए गए हैं:
 
Uni: फिनटेक स्टार्टअप यूनी ने हाल ही में पे 1 / 3rd नाम से अपना पे लेटर कार्ड लॉन्च किया। यह बाजार में सबसे लंबा ब्याज मुक्त क्रेडिट अवधि कार्ड है। कार्ड स्वचालित रूप से लेन-देन को 1/3 में विभाजित करता है, जिससे उपभोक्ता बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपने मासिक खर्च को तीन महीनों में तीन भागों में भुगतान कर सकते हैं।

आप अग्रिम भुगतान भी कर सकते हैं और 1% कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। भुगतान 1/3 20,000 रुपये से 6 लाख रुपये की सीमा में क्रेडिट सीमा प्रदान करता है। पे 1/3 कार्ड के लिए, कोई प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकता है और फिर एक त्वरित प्रक्रिया के माध्यम से कार्ड के लिए साइन-अप कर सकता है। डिजिटल कार्ड तुरंत सक्रिय हो जाता है, जबकि भौतिक कार्ड दो से तीन दिनों के भीतर दिया जाता है।
 
Simpl: सिंपल, 2016 में स्थापित, एक शॉर्ट-टिकट मोबाइल-फर्स्ट लेंडिंग प्लेटफॉर्म है जो पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) और ईकामर्स चेकआउट पर आसान क्रेडिट प्रदान करता है। सरल उपयोगकर्ताओं को 2,000 रुपये से 20,000 रुपये की सीमा में एक कस्टम क्रेडिट सीमा देता है। यह सीमा आमतौर पर ईकामर्स खरीदारी या खुदरा चेकआउट के लिए उपयोग की जाती है। सिंपल कम टिकट आकार में रहना पसंद करता है क्योंकि इसमें कोई दस्तावेज शामिल नहीं है। यह क्रेडिट एक्सेस करने के लिए जीरो टाइम लैग का भी दावा करता है।
 
Slice: स्लाइस मिलेनियल्स को 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक की क्रेडिट लाइन प्रदान करता है। स्लाइस सुपर कार्ड प्रत्येक कार्ड लेनदेन पर 2 प्रतिशत तक का पुरस्कार भी प्रदान करता है और इसे तुरंत नकद में भुनाया जा सकता है। स्लाइस ऐप के माध्यम से, कोई भी अपने कार्ड पर पूर्ण नियंत्रण रख सकता है - अपने खर्चों और पुनर्भुगतान शेड्यूल को ट्रैक कर सकता है और कार्ड का उपयोग लाखों व्यापारियों में भी किया जा सकता है क्योंकि यह वीजा नेटवर्क पर चलता है।
 
LazyPay: LazyPay कई व्यापारियों को लेन-देन में आसानी प्रदान करता है। आपके पास सभी LazyPay लेनदेन को क्लब करने और LazyPay डैशबोर्ड के माध्यम से समेकित भुगतान करने की सुविधा है। हर महीने की पहली और 16 तारीख को एक समेकित चालान सारांश तैयार किया जाता है। लेट पेनल्टी शुल्क से बचने के लिए आप लेन-देन के ठीक बाद अगली देय तिथि तक राशि का भुगतान कर सकते हैं। देय तिथि बिल जनरेशन के 3 दिन बाद है।

Ola money postpaid: ओला मनी पोस्टपेड ओला की एक तेज और आसान डिजिटल क्रेडिट भुगतान प्रणाली है जो उपयोगकर्ताओं को उनकी ओला सवारी और विभिन्न अन्य ऑनलाइन सेवाओं के लिए भुगतान करने की अनुमति देती है। ओला बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ग्राहकों को यह क्रेडिट सुविधा प्रदान करता है और इसका उद्देश्य अपने ग्राहकों को परेशानी मुक्त भुगतान विकल्प प्रदान करना है। यह अपने उपयोगकर्ताओं को ओला पर सवारी जमा करने की अनुमति देता है और फिर सामूहिक रूप से एक बार में 15 दिनों के शुल्क का भुगतान करता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर