कोविड 19 वैक्सीन लगने का कर रहे हैं इंतजार? बीमा कंपनी से मिल सकती है मदद

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए वैक्सीन अभियान जारी है। अगर आपने बीमा कर रखा है तो आपको इलाज में ये मदद मिल सकती है।

Waiting for Covid 19 vaccine? You can get help from insurance company
कोरोना वायरस वैक्सीन 

अब बीमाकर्ता पॉलिसीधारकों के विकल्प के मुताबिक सरकारी सुविधा या निजी सुविधाओं पर कोविड-19 टीकाकरण कराने में अपने पॉलिसीधारकों की मदद कर सकता है। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने 19 मार्च को एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा था कि बीमाकर्ताओं से अनुरोध है कि अपने पॉलिसीधारकों के लिए सरकारी या प्राइवेट सुविधाओं के तहत ग्रुप या व्यक्तिगत तौर पर टीकाकरण के लिए विशेष व्यवस्था करें।  

टीकाकरण प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, सरकार विभिन्न संगठनों से अपील कर रही है। इस पॉलिसी के हिस्स के रूप में, भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने सभी बीमा कंपनियों को अपने पात्रता शर्त के अनुसार अपने पॉलिसीधारकों, कर्मचारियों और एजेंटों को टीका लगाने में मदद करने के लिए कदम उठाने को कहा है।

पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के हेड-हेल्थ इंश्योरेंस, अमित छाबड़ा ने कहा कि यह एक बहुत ही प्रो-कस्टमर मूव है, क्योंकि इस जागरूकता अभियान के जरिये अधिक से अधिक लोग वैक्सीन लेने के महत्व को समझेंगे और यह तय करेंगे कि वे वैक्सीन आफ्टर इफैक्ट से पीड़ित हैं। इस हालत में आपके बीमाकर्ता इलाज की लागत को कवर करने के लिए तैयार रहेंगे। हालांकि यह जानना महत्वपूर्ण है कि बीमाकर्ता टीकाकरण की लागत को कवर नहीं करेगा।

जहां सरकार कोरोना वायरस कोविड -19 के नए प्रकार के प्रसार को रोकने के लिए टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूकता फैला रही है, वह यह भी चाहती है कि विभिन्न संगठन उनसे जुड़े लोगों में जागरूकता फैलाएं और उनका टीकाकरण सुनिश्चित करें।

इसलिए, अगर आपने कोई बीमा लिया है, तो यह जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा या कोई अन्य बीमा हो, आपको कोविड-19 वैक्सीन के महत्व से अवगत कराने के लिए न केवल आपके बीमाकर्ता से एसएमएस और ईमेल मिलेगा, बल्कि वैक्सीन प्राप्त करने के लिए अपनी पसंद के अनुसार सरकारी या प्राइवेट फैसिलिटी में स्लॉट बुक करने में सहायता प्राप्त होगी।

1 मार्च 2021 से 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिकों को कोविड -19 का टीका लगाया जा रहा है जबकि 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए 1 अप्रैल से टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoH & FW) द्वारा योग्य नागरिकों के टीकाकरण के लिए गाइडलाइन्स भी जारी किए गए हैं। सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं पर टीकाकरण निःशुल्क प्रदान किया जाता है। भारत सरकार द्वारा निर्दिष्ट दर पर, निर्दिष्ट निजी स्वास्थ्य सुविधाओं में भी टीकाकरण उपलब्ध है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर