Credit Card Use: इन टिप्स के जरिए क्रेडिट कार्ड का करें बेहतर इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड के बारे में आम धारणा होता है इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। लेकिन यह आधी अधूरी जानकारी है, आप समझदारी के साथ क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Credit Card Use: क्रेडिट कार्ड का उपयोग बढ़ाना चाहते हैं? जेहन में रखें स्मार्ट टिप्स
क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में बरतें सावधानी 

आम तौर पर बड़े बुजुर्ग सलाह देते हैं जितनी आपकी चादर हो उतने में ही अपने पांव को समेटिए। इसका अर्थ यह है कि जिंदगी को चलाने के लिए उधार का सहारा ना लें। लेकिन व्यवहारिक तौर पर यह कहां मुमकिन हो पाता है। हम सब कभी न कभी किसी ना किसी रूप में कर्जदार हो जाते हैं। जैसे जैसे समय बदला कर्ज लेने का तरीका बदला। बैंकों के लिए जरिए पहले पर्सनल लोन मिला करते थे और अब उसके साथ ही साख के आधार पर बैंक क्रेडिट कार्ड देना शुरू कर दिए। 

क्रेडिट कार्ड के बारे में कहा जाता है कि अगर आप सावधानी से इस्तेमाल करते हैं यह बेहतर विकल्प है। लेकिन थोड़ी सी चूक से आप तरह तरह की दिक्कतों का सामना कर सकते हैं। ऐसे में हम आप को बताएंगे किस तरह से ना केवल अपने क्रेडिट कार्ड का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं बल्कि अलग अलग तरह के झमेलों से बच सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का समझदारी से यूज करने के टिप्स

  1. ज्यादा क्रेडिट लिमिट के लिए नए कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए या तो आप नई कंपनी का चुनाव कर सकते हैं और आवेदन करते वक्त अपनी क्रेडिट लिमिट की गुजारिश कर सकते हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहा है तो नए कार्ड पर मनचाही लिमिट मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है। 
  2. बड़ी बात यह है कि  क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़वाने के लिए सही समय का इंतजार करना चाहिए। यूजर को यह  कोशिश करनी चाहिए कि जब तक आपको उधार की जरूरत न हो क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने की कोशिश ना करें। क्योंकि अगर आप समय पर अपने बकाए को चुका पाने में सझम नहीं होंगे तो दिक्कत आएगी। इसके साथ ही अगर आप ज्यादा अप्लाई नहीं करते हैं तो आप का रिकॉर्ड बेहतर रहता है। 
  3. कोई भी बैंक तभी लिमिट बढ़ाता है जब उसे लगता है कि आपका रिकॉर्ड अच्छा रहा हो  इसके लिए आपका रीपेमेंट रेकॉर्ड अच्छा होना चाहिए। साथ ही क्रेडिट स्कोर अच्छा होने से लिमिट बढ़नी आसान हो जाती है। आवेदन करने से पहले पूरी योजना तैयार कर लेनी चाहिए।
  4. आपकी सैलरी बढ़ी है तो यह आवेदन करने के लिए अच्छा समय हो सकता है। अप्लाइ करते वक्त बैंक को अपनी जरूरतों के बारे में न बताकर यह बताना चाहिए कि आप क्यों क्रेडिट लिमिट बढ़वाने के हकदार हैं। इसके लिए आप अपना पिछला रेकॉर्ड बता सकते हैं। जिसमें समय से पेमेंट, अच्छी खरीदारी, कोई डिफॉल्ट न होना बता सकते हैं।

अगर आप जॉब बदल रहे हों तो क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के लिए आवेदन न करें। दरअसल बैंक को यह समझ में आता है कि आप अपनी आय से संतुष्ट नहीं है। साथ ही अगर लोन के लिए अप्लाइ किया है तो क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का आवेदन न करें। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर