LIC पॉलिसी के लिए ऑनलाइन मोबाइल नंबर और ईमेल कैसे करें अपडेट, जानें पूरा तरीका

LIC Policy Online: LIC पॉलिसी के लिए ऑनलाइन मोबाइल नंबर और ईमेल अपडेट या फिर रजिस्टर करना बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसे में यहां बताए गए इन तरीकों के जरिए आसानी से कर सकते हैं।

LIC Policy Online
LIC पॉलिसी के लिए ऑनलाइन मोबाइल नंबर और ईमेल कैसे करें अपडेट 

मुख्य बातें

  • LIC पॉलिसी के साथ कॉन्टेक्ट डिटेल दर्ज करना है बेहद महत्वपूर्ण।
  • ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन।
  • ऑनलाइन के अलावा एसएमएस या कॉल के जरिए भी कर सकते हैं।

इन दिनों ज्यादातर लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं। इससे लोगों को काफी फायदा मिल रहा है, जहां वह घर बैठे कोई भी जानकारी स्मार्टफोन के जरिए प्राप्त कर रहे हैं। ऐसे में भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी, एलआईसी के साथ मोबाइल नंबर और ईमेल को रजिस्टर करवाना बहुत जरूरी है। यह आपको किसी भी एलआईसी प्रीमियम या फिर इससे जुड़ी नोटिफिकेशन अलर्ट पाने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के साथ किसी भी तरह की पॉलिसी रखते हैं, तो आपके कॉन्टेक्ट डिटेल उनके साथ अपडेट करने के कई तरीके हैं।

ऑनलाइन ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • इसके लिए सबसे पहले www.licindia.in/Customer- Services/Help-Us-To-Serve-You-Better पर जाएं। 
  • यहां अपना पूरा नाम और जन्म तिथि जैसे डिटेल उस डॉक्यूमेंट के अनुसार भरें, जिसे आप पहले से ही रखते हैं। आप बॉक्स के दाईं ओर दिए गए टैब पर अपनी जन्मतिथि का चयन कर सकते हैं।
  • अब दिए गए स्थान में मोबाइल नंबर और ईमेल पता भरें। इसके साथ ही उन पॉलिसी की संख्या चुनें, जिनके लिए आप कॉन्टेक्ट डिटेल अपडेट करना चाहते हैं। एक बार में अधिकतम 10 पॉलिसी के लिए डिटेल अपडेट कर सकते हैं।
  • इसके बाद डिक्लेरेशन चेक करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब अगली लैंडिंग पेज में दिए गए स्थान में पॉलिसी नंबर दर्ज करें और 'वैलिडिटी पॉलिसी डिटेल' पर क्लिक करें।
  • इसके बाद वेबसाइट यह देखने के लिए जांच करेगी कि पॉलिसी रिकॉर्ड में नाम और जन्म तिथि आपके द्वारा दिए गए डिटेल से मेल खाती है या नहीं। डिटेल को सफलतापूर्वक अपडेट करने पर एक पॉप-अप दिखाई देगा। पॉप-अप में एक अनुरोध संख्या शामिल है जिसे आप भविष्य में उपयोग के लिए नोट कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको अपना पता और अपने पते पर एक ईमेल वेरिफाई करने के लिए LIC ग्राहक सेवा से एक फोन कॉल प्राप्त होगा।
  • वेरिफिकेशन के बाद, डिटेल को पॉलिसी के लिए अपडेट किया जाएगा।
  • आप पुरानी नंबर को अपडेट करने के लिए इस तरीके का उपोयग कर सकते हैं, जिसे आपके पहले किया था।  

कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें- अगर आप चाहे तो कस्टमर केयर हेल्प लाइन नंबर 022-68276827 कॉल कर के अपडेट कर सकते हैं। यह सेवा 24/7 उपलब्ध है।

पत्र लिखकर- हेल्प लाइन नंबर पर कॉल करने के अलावा अगर आप चाहे तो एलआईसी ब्रांच को अपनी पॉलिसी की सर्विस के बारे में पत्र लिख सकते हैं और उनसे कॉन्टेक्ट डिटेल बदलने या जोड़ने का अनुरोध कर सकते हैं।

LIC का एसएमएस हेल्पलाइन बिना रजिस्टर- LIC की एक एसएमएस सेवा है जहां आप 92224 92224 पर SMS "LICHELP" भेजकर पॉलिसी से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।

LIC पॉलिसी के साथ कॉन्टेक्ट डिटेल दर्ज करना है बेहद महत्वपूर्ण, जानिए क्यों

एक बार जब आपका मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस बीमा के साथ रजिस्टर हो जाता है, तो आप पॉलिसी से संबंधित जानकारी या फिर मैसेज आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने प्रीमियम का बकाया से लेकर पॉलिसी लैप्स, मैच्योरिटी, पॉलिसी की स्टेट्स, बोनस या फिर NEFT या NACH जनादेश, आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको संभवत: बीमा कंपनी से ऐसे 65 मैसेज मिलेंगे। एलआईसी डिजिटल होने के बाद यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी जानकारी उसके अनुरूप हों।

अगली खबर