Aadhaar card update: UIDAI का नया बयान, 'तीनों रूपों में एक समान मान्य है आधार कार्ड'

यूआईडीएआई ने आधार कार्ड को लेकर नया अपडेट दिया है। आधार कार्ड तीनों रूपों में एक समान वैलिट है।

UIDAI's new statement, Aadhaar card equally valid in all three forms Letter, eAadhaar, PVC card
आधार कार्ड तीनों रूपों में मान्य  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आधार कार्ड देश के नागरिकों का एक विशिष्ट पहचान होता है
  • यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है
  • इससे सरकारी सब्सिडी या अनुदान प्राप्त करने में मदद मिलती है

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया गया 12-अंकों का यूनिक नंबर जिसे आधार कहते हैं। आधार कार्ड (Aadhaar card) वैध प्रमाण के रूप में काम करता है। सरकारी सब्सिडी या अनुदान प्राप्त करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार के तीन रूप उपलब्ध हैं - आधार पत्र, ई-आधार और पीवीसी कार्ड, और सभी समान रूप से वैलिड हैं। यूआईडीएआई ने एक ट्वीट में कहा कि देश के निवासी अपनी सुविधा के अनुसार आधार के किसी भी रूप का उपयोग करने का विकल्प चुन सकते हैं और आधार के सभी रूप वैलिड होने के साथ पहचान के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य हैं। आइए मौजूद आधार के विभिन्न रूपों पर एक नजर डालें:- 

आधार पत्र (Aadhaar Letter)

आधार पत्र (Aadhaar letter) डाक द्वारा पहुंचाया जाता है। आधार जनरेट होते ही आपको रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक एसएमएस भी मिलता है।

ई-आधार (E-Aadhaar)

आप डिटेल के साथ UIDAI वेबसाइट के जरिए से ई-आधार (E-Aadhaar) कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ई-आधार कार्ड आपकी आधार जानकारी को संभाल कर रखता है। यह आपके आधार कार्ड का एक डिजिटल वर्जन है, और बिना किसी अपवाद के पूरे देश में स्वीकार्य है। ई-आधार पीडीएफ फॉर्म में होगा।

ई-आधार e-Aadhaar पीडीएफ कैसे खोलें?

पीडीएफ ओपन करने के लिए, आपको एक पासवर्ड की जरूरत होगी। पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षर कैपिटल लेटर्स और बर्थडे का साल का होगा। उदाहरण के लिए: यदि आपका नाम रामानुज सिंह है और आपका जन्म वर्ष 1984 है, तो आपका पासवर्ड RAMA1984 होगा।

आधार पीवीसी कार्ड (Aadhaar PVC card)

नया आधार पीवीसी कार्ड संवर्धित सुरक्षा सुविधाओं के साथ आता है और कहीं भी ले जाने के लिए अधिक सुविधाजनक होता है। सुरक्षा सुविधाओं में फोटोग्राफ और डेमोग्राफिक डिटेल, होलोग्राम, माइक्रो टेक्स्ट, घोस्ट इमेज, इश्यू और प्रिंट की तारीख, एक उभरा हुआ आधार लोगो वाला क्यूआर कोड शामिल है। यूआईडीएआई ने इसे पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) कार्ड को रिप्रिंट करने की अनुमति दी है। इसलिए अब आप अपने एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह ही अपने वॉलेट में भी आधार कार्ड ले जा सकेंगे।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर