Aadhaar Card: घर बैठे कर सकते हैं आधार से जुड़े ये काम, जानें इससे जुड़ी सभी बातें

UIDAI online services: ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार से जुड़ना जरूरी है। अगर आपने अब तक ऐसा नहीं किया है तो घर बैठकर आसानी से कर सकते हैं। आधार से जुड़ी सेवाएं आपके काम को बेहद आसान बना देती हैं।

Aadhaar Card
घर बैठे कर सकते हैं आधार से जुड़े ये काम 

मुख्य बातें

  • ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन से जुड़ना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड खो जाने पर आप ऑनलाइन आधार डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • आधार से जुड़ी सेवाएं आपके काम को बेहद आसान बना देता है।

कोरोना महामारी की वजह से लोगों की लाइफस्टाइल में एक बड़े बदलाव आने की बात कही जा रही है। अब लोग बिना किसी जरूरत के बाहर निकलने से बच रहे हैं। ऐसे में अगर आप चाहे तो कुछ जरूरी काम घर पर बैठकर भी कर सकते हैं। बता दें कि लॉकडाउन में ज्यादातर लोग ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं। इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आधार से जुड़ना जरूरी है। इससे जुड़ने के बाद आपका काम आसान हो जाता है, आइए जानते हैं आधार से जुड़ी इन सेवाओं के बारे में....

अगर आपने किसी को किराये या फिर मेड, ड्राईवर आदि को काम पर रखा है, तो उनसे उनका आधार कार्ड जरूर मांगे। इसके साथ यह भी चेक करें कि उनका आधार असली या नहीं। ऐसा करने के लिए उनके आधार नंबर को www.uidai.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाने के बाद 'माय आधार' सेगमेंट के 'आधार सर्विसेज' सेक्शन में 'वेरिफाई आधार नंबर' पर क्लिक करें। इसके बाद एक पेज खुलेगा, जहां दिए गए बॉक्स में अपना आधार नंबर और वहां मौजूद सिक्योरिटी कोड डालकर वेरिफाई पर क्लिक करें। वेरिफाई पर क्लिक करने पर अगर आपका आधार नंबर सही है तो वह डिएक्टिवेट नहीं होगा। साथ ही आधार नंबर के मौजूद और ऑपरेशनल होने का स्टेट्स भी वेबसाइट पर शो होगा।

अगर आधार कार्ड खो गया है तो आप ऑनलाइन दोबारा पा सकते हैं। आप चाहे तो ऑरिजनल फॉर्म में आधार कार्ड को पा सकते हैं। UIDAI यानी अथॉरिटी यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया पर दिए गए 'ऑर्डर आधार रीप्रिंट' ऑप्शन पर क्लिक कर के आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसे वेबसाइट या फिर ऐप दोनों के जरिए आधार रीप्रिंट कराया जा सकता है। इसके लिए आपके पास आधार नंबर या फिर वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी VID होना चाहिए। वहीं अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से रजिस्टर्ड नही है तो भी आप आधार रीप्रिंट करा सकते हैं। नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिए आप ऐसा कर सकते हैं। वहीं आधार रीप्रिंट कराने के लिए आपको 50 रुपये का चार्ज देना होगा।

अगर आप आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करना चाहते हैं तो UIDAI आपको  ई-आधार का भी ऑप्शन देता है। यह फिजिकल कॉपी की तरह ही मान्य है। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड खो गया है या फिर या फिर वर्तमान समय में उपलब्ध नहीं है तो आप ई-आधार से डाउनलोड कर प्रिंट निकाल सकते हैं। इसे आप https://uidai.gov.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि यह पीडीएफ फॉर्म में खुलता है और पीडीएफ को खोलने के लिए सिस्टम में एडोबे रीडर सॉफ्टवेयर का होना जरूरी है। इसे खोलने के लिए पासवर्ड निर्धारित होता है, जिसे खोलने के बाद ही आप आधार प्राप्त कर सकते हैं।

अगली खबर