2020 में भारत के टॉप बैंक, HDFC, ICICI, SBI, PNB ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

आर्थिक तौर उतार चढ़ाव से भरे वर्ष 2020 में एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, पीएनबी भारत के टॉप बैंकों में शामिल रहे।

Top Banks of India, HDFC, ICICI, SBI, PNB played important role in 2020
2020 में भारत के टॉप बैंक 

मुख्य बातें

  • बीएफएसआई मूवर्स एंड शेकर्स-2020 रिपोर्ट जारी की
  • रिपोर्ट में देश के टॉप 100 बैंकों का जिक्र किया
  • इस साल यूपीआई और वॉलेट की मांग भी काफी बढ़ी है

नई दिल्ली : वर्ष 2020 आर्थिक तौर पर बड़ा उतार चढ़ाव वाला साल रहा है। बैंकिंग दृष्टि से भी यह साल काफी महत्वपूर्ण रहा है। इस साल एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और एचएसबीसी टॉप बैंकों में शामिल रहे। वहीं लोगों के बीच गूगल पे और फोनपे अग्रणी वॉलेट रहे।

विजिकी की बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और बीमा (बीएफएसआई) मूवर्स एंड शेकर्स-2020 रिपोर्ट में देश के टॉप 100 बैंकों और उभरते बीएफएसआई मॉडलों मसलन वॉलेट और यूपीआई, नियोबैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी), लघु वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों का जिक्र किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एसबीआई, पीएनबी, एचएसबीसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, डॉयचे बैंक और आईडीबीआई बैंक 2020 के टॉप बैंक रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल यूपीआई और वॉलेट की मांग भी काफी बढ़ी है। लॉकडाउन वाली दुनिया में गूगल पे पहले नंबर का मूवर एंड शेकर रहा है। दूसरा स्थान फोन पे को मिला है।

व्हॉट्सएप ने इस साल अपनी भुगतान सेवाएं शुरू कीं, लेकिन यह अन्य कंपनियों से पीछे रही। नियो बैंक एक अन्य श्रेणी है जो डिजिटलकरण की वजह से इस साल काफी चर्चा में रही।

इस श्रेणी में योनो नंबर एक पर रहा। उसके बाद नियो और कोटक 811 क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

एसएएएस आधारित स्टार्ट-अप विजिकी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल बीमा क्षेत्र में भी व्यापक बदलाव देखने को मिला है। महामारी के बाद के प्रभाव की वजह से बीमा की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर