Thomas Cook: त्योहारी सीजन में कोविड-19 से पहले की तुलना में 30-100 फीसदी तक बढ़ा हवाई किराया

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 16, 2021 | 11:53 IST

Thomas Cook: एक शीर्ष कार्यकारी के अनुसार, देश में त्योहारी सीजन के बीच हवाई किराया में कोविड-19 से पहले की तुलना में 30 फीसदी से 100 फीसदी की वृद्धि हुई है।

airfare increased by 30 to 100 percent as compared to before Covid 19 level
Thomas Cook: कोविड-19 से पहले की तुलना में 30-100 फीसदी तक बढ़ा हवाई किराया  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • त्योहारी सीजन में हवाई किराए में 30 फीसदी से 100 फीसदी की वृद्धि हुई।
  • थॉमस कुक के अनुसार आने वाले समय में हवाई किराए में कटौती हो सकती है।
  • घरेलू वाहक ने अक्टूबर के दौरान 46 फीसदी अधिक उड़ानें संचालित कीं।

Thomas Cook: थॉमस कुक (Thomas Cook) के एक शीर्ष कार्यकारी ने कहा कि घरेलू हवाई यात्री यातायात (Domestic Air Passenger Traffic) में वृद्धि के साथ, त्योहारी सीजन के बीच हवाई किराए (Airfares) में 30 फीसदी से 100 फीसदी की वृद्धि हुई है। घरेलू हवाई यात्री यातायात अक्टूबर में साल-दर-साल लगभग 67 फीसदी बढ़ा है।

हवाई किराए में हो सकती है कटौती
हालांकि, थॉमस कुक को उम्मीद है कि घरेलू विमानन कंपनियों के 100 फीसदी क्षमता के साथ परिचालन करने पर आने वाले समय में हवाई किराए में कटौती की जाएगी। महामारी की दूसरी लहर के कारण मई में घरेलू यातायात में कमी के बाद अब यातायात बढ़ रहा है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा के अनुसार, पिछले महीने यह करीब 88 लाख तक पहुंच गया था।

COVID-19 के मामलों में भारी गिरावट की वजह से यह वृद्धि आई। साथ ही त्योहारी सीजन की मांग से भी इसको समर्थन मिला। थॉमस कुक (इंडिया) और SOTC में ग्लोबल बिजनेस ट्रैवल के अध्यक्ष और समूह प्रमुख इंदिवर रस्तोगी ने कहा कि मजबूत मांग की वजह से घरेलू हवाई यात्रा में मजबूत वृद्धि हुई है।

इतना बढ़ा किराया
भारत का त्योहारी सीजन, आमतौर पर, 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलता है। उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन की शुरुआत से, घरेलू हवाई किराए में महामारी के पहले के स्तर की तुलना में 30 फीसदी से 100 फीसदी की वृद्धि देखी जा रही है। अहमदाबाद से अंडमान (पोर्ट ब्लेयर) के लिए एक हवाई टिकट में 100 फीसदी की वृद्धि हुई, जबकि दिल्ली से इसकी कीमत 50 फीसदी अधिक थी। उन्होंने कहा कि मुंबई, चेन्नई और कोलकाता से एक ही गंतव्य की यात्रा के लिए टिकट की कीमतों में 30 फीसदी की वृद्धि हुई है।

दिल्ली, मुंबई और कोलकाता से गोवा की टिकट की कीमतों में 10 से 30 फीसदी की वृद्दि हुई और अहमदाबाद से 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मुंबई, बंगलूरू और कोलकाता से कश्मीर के लिए हवाई किराए में 5 से 10 फीसदी की मामूली वृद्धि हुई है। मालूम हो कि 18 अक्टूबर से नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू परिचालन के लिए क्षमता को 100 फीसदी तक बहाल करने की अनुमति दी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर