एसी और फ्रिज की बढ़ी डिमांड तो डिस्काउंट गायब, इन चार तरीकों से कर सकते हैं खरीद

बिजनेस
ललित राय
Updated Apr 09, 2021 | 13:44 IST

इस समय एसी और फ्रिज की डिमांड बढ़ गई है। लेकिन बाजार में डिस्काउंट की सुविधा गायब है, ऐसे में ग्राहकों के पास और दूसरे कौन से विकल्प हो सकते हैं उसके बारे में जानना जरूरी है।

एसी और फ्रिज की बढ़ी डिमांड तो डिस्काउंट गायब, इन चार तरीकों से कर सकते हैं खरीद
इस समय बाजार में एसी और फ्रिज की डिमांड बढ़ गई है।  

नई दिल्ली। धीरे धीरे मौसमी पारा चढ़ रहा है, उसका असर यह है कि अब हम लोग एसी और फ्रिज की बात कर रहे हैं कि क्या कहीं से किफायती दाम पर इसे हासिल कर सकते हैं। लेकिन अभी जो बाजार का मिजाज है उसे देखते हुए डिस्काउंट रेट पर इन फ्रिज और एसी का मिलना मुश्किल नजर आ रहा है। कोविड की वजह से ज्यादातर लोग घरों से काम करे हैं और उसका असर डिमांड पर नजर भी आ रहा है। अब जबकि बढ़े हुए डिमांड की वजह से डिस्काउंट की संभावना कम है तो बेहतरीन विकल्प यह है कि क्या कोई स्मार्ट लोन ऑप्शन मौजूद है जिसका फायदा ग्राहक उठा सकते हैं।

पर्सनल लोन
कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट की खरीद के लिए सबसे लोकप्रिय क्रेडिट विकल्पों में से एक व्यक्तिगत ऋण है। व्यक्तिगत ऋण पर ब्याज दरें 9% -16% वार्षिक होती हैं। यह आवेदक के क्रेडिट स्कोर, मासिक आय, नियोक्ता प्रोफाइल और नौकरी प्रोफाइल पर निर्भर करती है। 1 से 5 वर्ष के बीच के कार्यकाल के लिए बैंकों से 30 लाख रुपये तक का व्यक्तिगत ऋण आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। कुछ बैंक पर्सनल लोन को चुकाने के लिए सात साल का समय दे रहे हैं। 

क्रेडिट कार्ड ईएमआई
कई व्यापारी, ई-कॉमर्स वेबसाइट, रिटेलर आदि क्रेडिट कार्ड जारी करने वालों के साथ टाई-अप करते हैं और क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर ईएमआई भुगतान के विकल्प प्रदान करते हैं। कई कार्ड जारीकर्ता भी कार्डधारकों को नो-कॉस्ट EMI प्रदान करने के लिए व्यापारियों / निर्माताओं के साथ टाई-अप करते हैं, जिसमें ब्याज वाला हिस्सा निर्माता द्वारा वहन किया जाता है और कार्डधारक को केवल EMI के रूप में खरीद लागत चुकानी होती है। कुछ क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता नो-कॉस्ट EMI के लिए अतिरिक्त छूट भी प्रदान करते हैं। 

कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन
कई निर्माता एनबीएफसी और बैंकों के साथ समझौता करते हैं, जो उपभोक्ताओं के लिए ऑफलाइन स्टोर से उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु खरीदने के लिए बिना किसी लागत के ईएमआई विकल्प के साथ आते हैं। खरीदार को उत्पाद की मूल लागत छह, नौ और 12 बराबर किस्तों में चुकानी होती है जिसके लिए ब्याज नहीं देना होता है। 

क्रेडिट कार्ड के अगेंस्ट लोन
क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता मौजूदा कार्डधारकों को लगातार बिल चुकाने के इतिहास के साथ चयन करने के लिए प्री अप्रुव्ड ऋण प्रदान करते हैं। पूर्व-अनुमोदित होने के नाते, प्रसंस्करण का समय कम है और आवेदन करने के कुछ ही घंटों में या ऋण तुरंत वितरित हो जाते हैं। कार्यकाल छह महीने और पांच साल के बीच हो सकता है और कार्ड धारक के क्रेडिट प्रोफाइल के लिए चुने गए कार्यकाल के आधार पर ब्याज दरें 15% से शुरू होती हैं। हालांकि यह खरीदार के लिए अंतिम विकल्प होना चाहिए क्योंकि ये ऋण उच्च लागत के साथ आते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर