टर्म इंश्योरेंस: खरीदने का सही समय कब, कैसे मिलती है सहायता

टर्म इंश्योरेंस कम खर्चे पर उपलब्ध वित्तीय सुरक्षा है, जो आप अपने परिवार को दे सकते हैं, क्योंकि प्रीमियम दूसरे जीवन बीमा उत्पादों से कम है, जिसके साथ निवेश लाभ जुड़े रहते हैं। 

Term Insurance: When is the right time to buy and how does it help?
टर्म इंश्योरेंस के फायदे  |  तस्वीर साभार: BCCL

अपने और अपने परिवार को वित्तीय रूप से सुरक्षित रखने का बीमा एक बहुत ही उपयुक्त तरीका है। बाजार में उपलब्ध विभिन्न बीमा उत्पादों में, जीवन बीमा का विकल्प चुनना अनिवार्य है क्योंकि इससे पॉलिसीधारक की मृत्यु होने की स्थिति में परिवार के वित्तीय जोखिमों को कम किया जा सकता है। टर्म प्लान, बाजार में उपलब्ध जीवन बीमा उत्पादों में से सर्वाधिक सरल और कम खर्चीला उत्पाद है। इसमें आपके नामितियों को आपकी असमय मृत्यु की दशा में कुल बीमा राशि प्रदान की जाती है। यह आपके आश्रितों के लिए आय विकल्प के रूप में काम करता है और उन्हें अपनी दैनिक आय जरूरतों को पूरा करने में सहायता करने के साथ साथ, आपके न होने की स्थिति में भावी जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है।

टर्म इंश्योरेंस कम खर्चे पर उपलब्ध वित्तीय सुरक्षा है, जो आप अपने परिवार को दे सकते हैं, क्योंकि प्रीमियम दूसरे जीवन बीमा उत्पादों से कम है, जिसके साथ निवेश लाभ जुड़े रहते हैं। सुरक्षा प्रदान करने के अलावा, टर्म प्लान से कर-लाभ भी मिलते हैं। लेकिन, सबसे पहले यह आकलन करना महत्वपूर्ण है कि क्या जीवन के इस समय में टर्म जीवन बीमा पॉलिसी लेना उचित रहेगा। किसी भी टर्म इंश्योरेंस को खरीदने से पहले सही समय का निर्णय करने और इससे आपको कैसे सहायता मिलेगी, इनसे पहले आपको कई बातों पर विचार कर लेना चाहिए। नीचे उन उन बातों की सारांश में चर्चा की गई है कि टर्म जीवन बीमा पॉलिसी आपके जीवन के विभिन्न चरणों में किस प्रकार से सहायता करेगी

जब आपकी 20 वर्ष के आसपास है और आप अविवाहित हैं

किसी टर्म प्लान को खरीदने का आदर्श समय वह होता है जब आप परिवार के एक मात्र आय कमाने वाले व्यक्ति हैं और आपके कोई भी आश्रित नहीं हैं। अनेक लोग 30 वर्ष की आयु के आसपास विवाह करते हैं, और जब उनके आश्रित हों, जैसे सेवा निवृत्त माता-पिता, बच्चे आदि तो उस समय टर्म प्लान को खरीदना उपयुक्त रहता है। दूसरी ओर, इस समय में टर्म इंश्योरेंस को खरीदने का अर्थ है कि इस बात की बहुत अधिक संभावना होगी कि आपके आश्रित नहीं होंगे, जिसके कारण बीमा प्रीमियम बहुत कम हो जाते हैं। इसके अलावा, टर्म इंश्योरेंस बीमा पालिसी से आपको कर में भी अधिक बचत करने की सुविधा मिलती है। यदि भविष्य में कोई आपातस्थिति पैदा होती है, तो आप एकत्र किए गए पैसे का उस समय इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार जब आपके आश्रित होते हैं, तो पालिसी खरीदने में देरी करना सही नहीं होगा क्योंकि जितना अधिक समय आप इंतजार करते रहेंगे, तो आपको अंत में उतना ही अधिक प्रीमियम देना पड़ सकता है।

30 के आसपास और विवाहित होने की स्थिति में

ऐसे लोग जिनका अभी विवाह हुआ है और उन्होंने अपने जीवन का एक नया चरण शुरू किया है, टर्म पॉलिसी में निवेश करना एक बहुत अच्छा विचार साबित होता है। इससे आपको अपने परिवार के लिए वित्तीय बैक-अप तैयार करने में मदद मिलेगी। आपके द्वारा 40 वर्ष की आयु में अदा किए जाने वाले प्रीमियम की तुलना में अभी प्रीमिमय कम होंगे।

माता-पिता बनने के बाद

एक बार जब आप माता या पिता बन जाते हैं, तो आपकी जिम्मेवारियां बढ़ जाती हैं और आपके जीवन की प्राथमिकताएँ बदल जाती हैं। माता-पिता के रूप में, आपकी वरीयताओं की सूची में आपके बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य शीर्ष पर होगा। इस समय पर टर्म इंश्योरेंस को खरीदने पर, एक ऐसा वित्तीय बैक-अप तैयार हो सकेगा जो आपकी असमय मृत्यु की स्थिति में आपके बच्चों का सहारा बन सकेगा।

जब आप ने लोन ले रखे हैं

टर्म प्लान दीर्घकालिक ऋणों को कवर करने का एक बहुत शानदार तरीका है जो आपकी मृत्यु की स्थिति में जिनका भुगतान करना अभी बाकी होता है और जिसके कारण आपके आश्रित कई तरह से प्रभावित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने होम लोन ले रखा है, तो इसका पूरा भुगतान करना होगा, नहीं तो ऋणदाता के पास अपने पूरे ऋण की वसूली के लिए सम्पत्ति को बेचने का अधिकार होगा। इसलिए, टर्म प्लान या ऋण सुरक्षा प्लान बहुत उपयोगी होगा।

आपकी सेवानिवृत्ति के दौरान

यदि आपने निवेश संबंधी योजना देरी से बनाई है या आपकी बचत इतनी नहीं है जिससे सेवा निवृत्ति के दौरान आपके आश्रितों को सहायता मिल सके, तो टर्म कवरेज लेना बुद्धिमत्ता वाला कार्य होगा। यदि आपकी बचत कम हैं, तो आपके परिवार को आपकी मृत्यु की स्थिति में, सहायता मिल सकेगी। यहां यह कहना सही ही होगा कि 50 वर्ष से 60 वर्ष के बाद की आयु में कवरेज खरीदने वालों के लिए बीमा प्रीमियम बहुत अधिक होंगे।

आप अपने कार्य के शुरुआती वर्षों के दौरान टर्म इंश्योरेंस प्लान को खरीदने में देरी करने पर विचार कर सकते हैं। लेकिन, जब आपके आश्रित हों, जैसे पति/पत्नी, बच्चे या वृद्ध माता-पिता तो इसमें देरी करना समझदारी वाली बात नहीं होगी। जितनी जल्दी आप अपना टर्म इंश्योरेंस खरीद लेंगे, तो इस बात की संभावना है कि आपका बीमा प्रीमियम कम होगा। आपकी ज़रूरतों के मुताबिक सबसे उपयुक्त बीमा उत्पाद को पता लगाने के लिए बाजार में उपलब्ध सभी विकल्पों की जांच कर लें।

इस लेख के लेखक, BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी हैं)
(डिस्क्लेमर: यह जानकारी एक्सपर्ट की रिपोर्ट के आधार पर दी जा रही है। बाजार जोखिमों के अधीन होते हैं, इसलिए निवेश के पहले अपने स्तर पर सलाह लें।) ( ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर