आज से 5051 रुपए प्रति ग्राम मिलेगा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, इस तरह पा सकते हैं 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट

Sovereign Gold Bond Scheme: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2020-21 की सातवीं सीरीज के तहत आज से स्वर्ण बॉन्ड खरीदे जा सकेंगे। यह सोना फ‍िजिकल रूप में नहीं होगा। इसकी कीमत प्रति ग्राम 5051 रुपये तय की गई है।

आज से 5051 रुपए प्रति ग्राम मिलेगा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, इस तरह पा सकते हैं 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट
आज से 5051 रुपए प्रति ग्राम मिलेगा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, इस तरह पा सकते हैं 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की सातवीं सीरीज के तहत 12-16 अक्‍टूबर तक सोना खरीदा जा सकेगा
  • ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल भुगतान पर निवेशकों को प्रति ग्राम पर 50 रुपये की छूट मिलेगी
  • स्वर्ण बॉन्ड एक ग्राम सोना के गुणक में लिया जा सकता है, जिसकी अवधि आठ साल की होती है

मुंबई : त्योहारी सीजन को देखते हुए सरकार लोगों को सस्ता सोना खरीदने का अवसर देने जा रही है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2020-21 की सातवीं शृंखला के तहत इसे आज (12 अक्‍टूबर, सोमवार) से खरीदा जा सकेगा। इस योजना के तहत सोना की खरीद 16 अक्टूबर तक की जा सकेगी। यह फिजिकल रूप में नहीं होता, पर इसे अधिक सुरक्षित माना जाता है। आरबीआई के परामर्श से सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को प्रति ग्राम पर 50 रुपये की छूट देने का फैसला किया है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के बयान के अनुसार, स्वर्ण बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,051 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। बॉन्ड का मूल्य अभिदान अवधि से पिछले सप्ताह के आखिरी तीन कारोबारी दिनों में 999 शुद्धता वाले सोने के औसत बंद भाव के आधार पर 5,051 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। इसमें ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट देने की बात भी कही गई है। आरबीआई के मुताबिक, ऐसे निवेशकों के लिए स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 50 रुपये छूट के साथ 5,001 रुपये प्रति ग्राम होगी।

न्यूनतम एक ग्राम का निवेश संभव

सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड योजना (एसजीबी) की 2020-21 सीरीज की आठवीं कड़ी 9 नवंबर से 13 नवंबर तक अभिदान के लिए खुलेगी। केंद्र सरकार की ओर से आरबीआई इसे जारी कर रहा है। स्वर्ण बॉन्ड एक ग्राम सोना के गुणक में लिया जा सकता है, जिसकी अवधि आठ वर्ष है। इसमें पांच साल बाद बाहर निकलने का विकल्प भी है। गोल्ड बॉन्ड में न्यूनतम एक ग्राम सोना का निवेश किया जा सकता है। आम आदमी के लिए अधिकतम निवेश की सीमा जहां चार किलोग्राम है, वहीं हिंदू अविभाजित परिवार के लिए चार किलोग्राम और ट्रस्ट के लिए यह सीमा 20 किलोग्राम है।

सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड योजना के हर आवेदन के साथ निवेशक PAN होना जरूरी है। सभी कमर्शियल बैंक, डाकघर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल) इसके लिए आवेदन प्राप्‍त करने और ग्राहकों को सभी सेवा प्रदान करने के लिए अध‍िकृत हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर