Share bazaar Today : शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर, निफ्टी पहली बार 13000 के पार

बिजनेस
भाषा
Updated Nov 24, 2020 | 20:19 IST

भारतीय शेयर बाजार में लगातार तेजी जारी है। सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। निफ्टी पहली बार 13,000 के पार पहुंच गया है।

Share bazaar Today : Sensex at record high, Nifty crosses 13000 for the first time
शेयर बाजार में उछाल 

मुंबई : घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए। बीएसई सेंसेक्स जहां 446 अंक उछला वहीं एनएसई निफ्टी 13,000 के ऊपर पहुंच गया। कोविड-19 टीके को लेकर प्रगति और विदेशी पूंजी प्रवाह बने रहने के बीच बैंक, दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों तथा वाहन शेयरों में लिवाली से बाजार में रौनक रही। कारोबारियों के अनुसार डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होने से भी कारोबारी धारणा को बल मिला।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 445.87 अंक यानी 1.01 प्रतिशत की बढ़त के साथ रिकॉर्ड 44,523.02 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 44,601.63 अंक के रिकार्ड स्तर तक चला गया था। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 128.70 अंक यानी एक प्रतिशत की मजबूती के साथ 13,055.15 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में एक्सिस बैंक रहा। इसमें 4.02 प्रतिशत की तेजी आयी। इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी, भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीअई बैंक, मारुति, कोटक बैंक तथा सन फार्मा में भी अच्छी तेजी रही। दूसरी तरफ एचडीएफसी, टाइटन, नेस्ले इंडिया भारती एयरटेल, ओएनजीसी और इन्फोसिस में गिरावट दर्ज की गयी। इनमें 1.47 प्रतिशत तक की गिरावट आयी।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि भारत में कोविड-19 टीका जल्द उपलब्ध होने के भरोसे के साथ बाजार ऊपर चढ़ा। इससे दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले भारत को लाभ पहुंचा सकता है। मासिक आधार पर विदेशी पूंजी प्रवाह पहले ही नई ऊंचाई पर पहुंच चुका है। उन्होंने कहा कि हाल में मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों समेत व्यापक तौर पर बाजार में कंपनियों का प्रदर्शन बेहतर रहा है। अल्पकाल में यह स्थिति बनी रह सकती है क्योंकि बड़ी कंपनियों के शेयर कोविड-19 के निम्न स्तर से पहले ही काफी ऊपर आ चुके हैं और फिलहाल कुछ महंगे नजर आ रहे हैं।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंसियल सिर्विसेज के शेयर बाजार रणनीति प्रभाग के प्रमुख हेमांग जानी ने कहा कि बाजार का परिदृश्य इस समय अच्छा है और आने वाले दिनों तथा सप्ताहों में प्रमुख सूचकांकों अभी और सुधार होने की संभावना है। लेकिन उनका कहना है कि यह मजबूती इस बात पर निर्भर करेगी कि त्योहारों के बाद के कुछ महीनों में आर्थिक वृद्धि कैसी रहती है।

शेयर बाजार के पास उपलब्ध अस्थायी आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने सोमवार को 4,738.44 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। इस बीच, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे मजबूत होकर 74.01 पर बंद हुआ। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, तोक्यो और सोल लाभ के साथ बंद हुए जबकि शंघाई नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। इसी बीच, वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.85 प्रतिशत बढ़कर 46.45 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर