सीनियर सिटिजन्स स्पेशल FD स्कीम सिर्फ 31 दिसंबर तक, बेहतर रिटर्न चाहते हैं तो जल्द करें निवेश

कई बैंकों ने सीनियर सिटिजन्स के लिए स्पेशल एफडी योजनाओं की घोषणा की थी। अब उसकी समयसीमा चंद दिनों में खत्म हो रहे हैं। इसलिए बेहतर रिटर्न के लिए जल्द निवेश करें। 

Senior Citizens Special FD Scheme till December 31, invest soon if you want better returns
सीनियर सिटिजन्स स्पेशल एफडी स्कीम  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • बहुत सारे बैंकों ने एफडी दरों में कटौती की है
  • लेकिन टॉप बैंक सीनियर सिटिजन्स के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मौजूदा दरों पर अतिरिक्त ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं
  • इस स्कीम को मई से निवेश के लिए उपलब्ध कराया गया था

जैसे-जैसे जीवन यापन की लागत बढ़ती जा रही है, सीनियर सिटिजन अपने पैसे को ऐसी जगह या स्कीम में निवेश करने के तरीके की तलाश कर रहे हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि वहां अच्छा रिटर्न मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति स्थिर बनी रहेगी। बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) और सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम (एससीएसएस) लॉन्ग टर्म के स्थायित्व और अतिरिक्त लाभ को ध्यान में रखते हुए आदर्श निवेश अवसर हैं।

हालांकि, हाल ही में बहुत सारे उधारदाताओं ने बैंक एफडी दरों में कटौती की है जिसके कारण लोग अन्य निवेश साधनों की तलाश कर रहे हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए, भारतीय स्टेट बैंक (SBI), HDFC बैंक, ICICI बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) जैसे टॉप ऋणदाता सीनियर सिटिजन्स के लिए लागू फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मौजूदा दरों पर अतिरिक्त ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। इस स्कीम को मई से निवेश के लिए उपलब्ध कराया गया था। HDFC बैंक, ICICI  बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा भी सीनियर सिटिजन्स को स्पेशल एफडी योजना प्रदान करते हैं:-

सीनियर सिटिजन्स के लिए HDFCबैंक की स्पेशल एफडी स्कीम

सीनियर सिटिजन्स के लिए HDFC बैंक की स्पेशल FD स्कीम को 'HDFC सीनियर सिटिजन केयर' कहा जाता है। बैंक इन जमाओं पर 75 बीपीएस उच्च ब्याज दर प्रदान करता है। अगर कोई सीनियर सिटिजन एचडीएफसी बैंक के सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट करता है। तब एफडी पर लागू ब्याज दर 6.25% होगी। ये दरें 17 नवंबर से प्रभावी हैं। सीनियर सिटीजन केयर एफडी 31 दिसंबर, 2020 तक वैलिड है।

सीनियर सिटिजन्स के लिए ICICI बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम

सीनियर सिटिजन्स के लिए आईसीआईसीआई बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम को आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर्स (ICICI Bank Golden Years) कहा जाता है। बैंक इन जमाओं पर 80 बीपीएस उच्च ब्याज दर प्रदान करता है। आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर एफडी योजना सीनियर सिटिजन को प्रति वर्ष 6.30% की ब्याज दर प्रदान करती है। ये दरें 21 अक्टूबर से प्रभावी हैं। यह योजना 31 दिसंबर, 2020 तक लागू है।

सीनियर सिटिजन्स के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा स्पेशल एफडी स्कीम 

बैंक ऑफ बड़ौदा सीनियर सिटिजन्स को इन जमाओं पर 100 बीपीएस अधिक प्रदान करता है। अगर कोई सीनियर सिटिजन स्पेशल FD स्कीम (5 वर्ष से 10 वर्ष तक के ऊपर) के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट करता है, तो FD पर लागू ब्याज दर 6.25% होगी। ये दरें 16 नवंबर से प्रभावी हैं।

गौर हो कि कोविड -19 महामारी के बीच, ये स्पेशल एफडी योजनाएं सीनियर सिटिजन्स के हितों की रक्षा के लिए शुरू की गई थीं क्योंकि ब्याज दरें तेजी से गिर रही थीं। जबकि एसबीआई ने अपनी सीनियर सिटिजन्स की स्पेशल FD योजना को 31 मार्च, 2021 तक बढ़ा दिया है, जबकि सीनियर सिटिजन्स के लिए अन्य उधारदाताओं की स्पेशल FD योजनाओं में निवेश करने के लिए केवल सात दिन शेष हैं।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर