SEBI ने की कई सुधारों की घोषणा, गोल्ड एक्सचेंज, सामाजिक शेयर बाजार खोलने की रूपरेखा को दी मंजूरी

बिजनेस
भाषा
Updated Sep 28, 2021 | 19:18 IST

बाजार नियामक SEBI ने गोल्ड एक्सचेंज के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों के लिए पूंजी जुटाने के लिए ढांचागत संरचना को मंजूरी दे दी।

SEBI announces several reforms, approves framework for opening gold exchange, social stock market
बाजार नियामक सेबी 

मुंबई : बाजार नियामक सेबी के निदेशक मंडल ने मंगलवार को कई सुधारों की घोषणा की। इसमें गोल्ड एक्सचेंज के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों के लिये पूंजी जुटाने का मार्ग प्रशस्त करते हुए सामाजिक शेयर बाजार खोलने के वास्ते ढांचागत संरचना को मंजूरी दे दी।

सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने निदेशक मंडल की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इसके अलावा भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अधिक प्रभावी मतदान के अधिकार से जुड़े शेयरों के मामले में पात्रता जरूरतों में ढील देने का निर्णय किया है।

त्यागी ने कहा कि सामाजिक सेवाओं से जुड़ी कंपनियों के लिये कोष जुटाने को लेकर बाजार गठित करने के वास्ते सामाजिक शेयर बाजार के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है।

उन्होंने कहा कि वह ऐसे बाजार के गठन की स्पष्ट समयसीमा के बारे में नहीं बता सकते। इसे आगे बढ़ाने के लिये सरकार के साथ काम करेंगे। निदेशक मंडल ने खुली पेशकश के बाद सूचीबद्धता समाप्त करने के विधान में संशोधन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर