SBI Alert : सावधान! इंटरनेट बैंकिंग समेत एसबीआई की कई सेवाएं आज बंद रहेंगी, जानिए टाइमिंग 

देश के सबसे बड़े बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। कहा कि आज इंटरनेट बैंकिंग, योनो, योनो लाइट, यूपीआई सेवाएं कुछ समय के लिए बंद रहेंगी।

SBI internet banking, YONO, YONO Lite, UPI services to remain closed today, know timings
आज कुछ समय के लिए बंद रहेंगी एसबीआई सेवाएं  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • एसबीआई आज मेंटनेंस गतिविधियों के लिए कई सेवाएं बंद कर कर है।
  • इससे एसबीआई को ग्राहकों परेशानी हो सकती है।
  • इसलिए एसबीआई ने पहले की अलर्ट जारी कर दिया है।

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) देश के सबसे बड़ा बैंक है। इसके ग्राहक भी सबसे अधिक हैं। एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है कि उसकी इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं बैंक द्वारा की जाने वाली मेंटनेंस गतिविधियों के कारण 16 जुलाई को 150 मिनट के लिए उपलब्ध नहीं होंगी। इस अवधि के दौरान इंटरनेट बैंकिंग/योनो/योनो लाइट/यूपीआई सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं रहेंगी। एसबीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर बताया कि सेवाएं 16 जुलाई को 22:45 बजे और 17 जुलाई को 01:15 बजे के बीच बंद रहेंगी। बैंक के नोटिस के अनुसार बंद की अवधि करीब 150 मिनट तक रहेगी।

एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया कि हम अपने सम्मानित ग्राहकों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे साथ रहें क्योंकि हम एक बेहतर बैंकिंग अनुभव प्रदान करने का प्रयास करते हैं। बयान के बाद, इसके साथ जारी नोटिस में कहा गया है कि हम 16.07.2021 को 22:45 बजे और 17.07.2021 (150 मिनट) को 01:15 बजे के बीच मेंटनेंस गतिविधियां करेंगे। इस दौरान इंटरनेट बैंकिंग/योनो/योनो लाइट/यूपीआई सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी। हमें इस असुविधा के लिए खेद है और आपसे अनुरोध है कि आप हमारा साथ दें।

गौर हो कि ग्राहकों को बड़ी कठिनाई का सामना करने की संभावना नहीं है क्योंकि बैंक पीक बैंकिंग आवर के दौरान मेंटनेंस गतिविधियों को नहीं करेगा। इस बीच, एक अन्य ट्वीट में, एसबीआई ने अपने ग्राहकों को सलाह दी कि जब तक यह आवश्यक न हो तब तक शाखा का दौरा न करें क्योंकि अधिकांश बैंकिंग सेवाएं घर बैठे onlinesbi.com या SBI YONO मोबाइल एप्लिकेशन के जरिये की जा सकती हैं।

इसी तरह, एसबीआई ने पहले अपने ग्राहकों को ऑनलाइन KYC धोखाधड़ी में वृद्धि के खिलाफ चेतावनी दी थी। बैंक ने एक बयान में कहा कि केवाईसी धोखाधड़ी के मामले वास्तविक हैं, और यह पूरे देश में फैल गया है।

एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अपने ग्राहकों को चेतावनी दी और कहा कि ऐसे कई उदाहरण हैं जहां धोखेबाजों ने KYC सत्यापन के साथ लोगों को ठगा है। इसने ट्वीट किया कि KYC धोखाधड़ी वास्तविक है, और यह पूरे देश में फैल गई है। जालसाज आपके पर्सनल डिटेल प्राप्त करने के लिए बैंक या कंपनी के प्रतिनिधि होने का नाटक करते हुए एक टेक्स्ट संदेश भेजता है। 

ऐसे साइबर अपराधों की रिपोर्ट यहां करें: http://cybercrime.gov.in #StateBankOfIndia #CyberCrime #StaySafeStayVigilant' 

बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों को कंपनी की दूसरी लहर के दौरान मेल या पोस्ट के माध्यम से अपने KYC को अपडेट करने की अनुमति दी थी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर