अगले महीने से हटेगा बैन, सऊदी अरब की यात्रा कर पाएंगे भारत-पाकिस्तान समेत इन 6 देशों के यात्री

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 26, 2021 | 09:58 IST

Coronavirus Travel Restrictions Update: कोविड -19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए फरवरी में सऊदी अरब ने कई देशों के यात्रियों पर प्रतिबंध लगाया था। राजनयिक और चिकित्सा कर्मचारियों व उनके परिवारों को प्रतिबंध से छूट दी गई थी।

Coronavirus Travel Restrictions Update: Saudi Arabia
सऊदी अरब की यात्रा कर पाएंगे भारतीय, 6 देशों से हटेगा बैन  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • सऊदी अरब ने कहा की है वह भारत और पाकिस्तान सहित छह देशों के यात्रियों पर यात्रा प्रतिबंध हटाएगा।
  • यह बदलाव 1 दिसंबर से लागू होगा।
  • यह फैसला कोरोना के मामलों में सुधार को देखते हुए लिया है।

Coronavirus Travel Restrictions Update: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) की वजह से संयुक्त अरब अमीरात समेत कई खाड़ी व अन्य देशों के बीच यात्रा करने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़। इस बीच अब कोरोना के मामले कम होने से सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने घोषणा की है कि वह भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) सहित छह देशों के यात्रियों पर यात्रा प्रतिबंध (Travel Ban) हटाएगा।

सऊदी अरब ने कहा है कि इंडोनेशिया, पाकिस्तान, ब्राजील, वियतनाम, मिस्र और भारत से टीकाकरण (Corona Vaccination) वाले प्रवासियों को सीधे प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। लेकिन आगमन पर 5 दिन क्वारंटीन में बिताने होंगे।

1 दिसंबर से लागू होगा नियम
अरब न्यूज के अनुसार, देश के आंतरिक मंत्रालय (Ministry of Interior) द्वारा जारी निर्देश में कहा गया कि बदलाव 1 दिसंबर से लागू होगा। मंत्रालय ने यह फैसला कोरोना के मामलों में सुधार को देखते हुए लिया है। इन देशों के यात्रियों को 14 दिन क्वारंटीन किए बिना देश में प्रवेश करने की अनुमति दे दी गई है।

मंत्रालय ने कहा कि देश की स्वास्थ्य एजेंसियों द्वारा सभी प्रक्रियाओं और उपायों का लगातार मूल्यांकन किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि राज्य में लौटने की इच्छा रखने वाले प्रवासी सभी स्वास्थ्य स्थितियों के अधीन होंगे। उन्हें प्रवेश करने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि वे कोविड पॉजिटिव नहीं हैं।

फरवरी में लगाया था प्रतिबंध
पिछले फरवरी में, किंगडम ने कोविड -19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लेबनान, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र, तुर्की, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, इटली, आयरलैंड, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, स्वीडन, ब्राजील, अर्जेंटीना, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, भारत, इंडोनेशिया और जापान के यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, राजनयिक और चिकित्सा कर्मचारियों व उनके परिवारों को प्रतिबंध से छूट दी गई थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर