Saral Jeevan Bima योजना की इस तरह कर सकते हैं खरीद..जानें कौन सा प्लान रहेगा बेहतर

IRDAI ने सरल जीवन बीमा पॉलिसी शुरू की है जो कम आय वाले लोगों के बेहतरीन टर्म इश्योरेंस प्लान है। जानिए कौन सी कंपनी के प्लान आपके लिए फिट है।

Saral Jeevan Bima Term insurance plan
सरल जीवन बीमा प्लान 

मुख्य बातें

  • सरल जीवन बीमा प्लान कम आय वालों के लिए बेहतरीन पॉलिसी है
  • न्यूनतम सम एश्योर्ड राशि 5 लाख रुपए है
  • अधिकतम 25 लाख रुपए तक बढ़ाया जा सकता है

जीवन बीमाकर्ताओं ने सरल जीवन बीमा (Saral Jeevan Bima) नामक टर्म इश्योरेंस प्लान की शुरुआत की है। इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) एक स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस प्लान लेकर आया है जिसे सभी जीवन बीमाकर्ताओं द्वारा अनिवार्य रूप से पेश किया जाना होगा। उन्हें इन पॉलिसियों को बेचना शुरू करना होगा, जिनका नाम सरल जीवन बीमा है।

सरल जीवन बीमा क्या है?

पॉलिसीएक्स डॉट कॉम के संस्थापक और सीईओ नवल गोयल का कहना है कि सराल जीवन बीमा योजना एक मानकीकृत बीमा योजना है जो उपलब्ध अन्य टर्म प्लान की तुलना में निम्न-आय वाले सेगमेंट ग्रुप्स के लोगों के लिए शुरु की गई है। यह पॉलिसी 18 से 65 वर्ष साल का कोई भी व्यक्ति ले सकेगा और इसकी अवधि 4 साल से 40 साल तक होगी। इस बीमा प्लान के तहत कोई भी व्यक्ति 5 लाख रुपए से लेकर 25 लाख रुपए तक का बीमा करा सकता है। यह 50 हजार रुपए के गुणकों में होगा।  न्यूनतम सम एश्योर्ड राशि 5 लाख रुपए है, जिसे 25 लाख रुपए तक बढ़ाया जा सकता है। जैसा कि फीचर्स के अनुसार सरल जीवन बीमा के नियम और शर्तें बीमाकर्ताओं में समान हैं, प्रमुख विभेदक प्रीमियम का मूल्य निर्धारण करता है। हालांकि, विशेषज्ञों के अनुसार, केवल प्रीमियम द्वारा जाना सबसे बड़ी गलतियों में से एक है जो इस योजना को चुनते समय कर सकते हैं।

पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के सीबीओ-लाइफ इंश्योरेंस, संतोष अग्रवाल का कहना है कि सरल जीवन बीमा 'द रियल बरात' सेग्मेंट की सेवा करने के लिए है, जो अक्सर हाशिये पर रहे हैं। यह स्कीम निम्न आय वर्ग को अन्य टर्म प्लान तुलना में बेहतर है। जबकि सरल जीवन बीमा योजना की विशेषताएं बीमाकर्ताओं और ग्राहकों के लिए के समान हैं। गोयल ने कहा कि सरल जीवन बीमा प्लान को खरीदते समय एक और पहलू पर विचार करना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बीमा पॉलिसी की कीमत है जो कंपनी से लेकर कंपनी तक एक रेंज है। कोई भी कम कीमत में कवरेज और रिटर्न प्राप्त कर सकता है।

सरल जीवन बीमा पेश करने वाली कंपनियों के बीच तुलना:-

बीमाकर्ता मासिक प्रीमियम वार्षिक प्रीमियम
पीएनबी मेट लाइफ 903 रुपए 10,195 रुपए
एडलवाइज टोकियो 1,198 रुपए 13,605 रुपए
एगॉन लाइफ 1,352 रुपए 15,538 रुपए
एसबीआई लाइफ 1,559 रुपए 18,704 रुपए
एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस 1,761 रुपए 20,243 रुपए

सोर्स (पॉलिसी बाजार डॉट कॉम)

कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सरल जीवन बीमा की कीमत नियमित अवधि की प्लान्स की तुलना में बहुत अधिक है क्योंकि बीमा कंपनियों को इन उत्पादों में फिल्टर लगाने की अनुमति नहीं है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर