रिलायंस ने रचा इतिहास, बनी देश में 200 अरब डॉलर की पहली कंपनी, मुकेश अंबानी बने दुनिया के 5वें सबसे अमीर आदमी

रिलायंस इंडस्ट्रीज बाजार पूंजीकरण के मामले में 200 अरब डालर के साथ देश की पहली कंपनी बनी। चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी दुनिया के 5वें सबसे अमीर आदमी बने।

Reliance Industries created history, India's first company of $ 200 billion, Mukesh Ambani became world's 5th richest man
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डारेक्टर मुकेश अंबानी  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण 200 अरब डॉलर से अधिक हो गया है
  • मुकेश अंबानी की संपत्ति 7.8 अबर डॉलर बढ़कर 88.4 अरब डॉलर हो गया है
  • रिलायंस ने देश की कंपनी जगत के इतिहास का नया अध्याय लिखा दिया है

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डारेक्टर मुकेश अंबानी गुरुवार (10 सितंबर) को फोर्ब्स के अनुसार दुनिया के 5 वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। रिलायंस इंडस्ट्रीज 200 अरब डॉलर से अधिक का बाजार पूंजीकरण बनने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी। पहली बार इस अरबपति की कुल संपत्ति (नेट वर्थ) 88.4 अरब डॉलर हो गया है। रिलायंस ने देश की कंपनी जगत के इतिहास का नया अध्याय लिखा दिया है। देश के शेयर बाजारों में जोरदार बढ़त के साथ ही आरआईएल के शेयर ने ऊंची छंलाग लगाई और एनएसई में कारोबार के दौरान कल की तुलना में 8.5 प्रतिशत बढ़कर अर्थात 2344.95 रुपए के रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचा और कंपनी का बाजार पूंजीकरण 210 अरब डॉलर को छू गया। 

फोर्ब्स के रियल टाइम नेटवर्थ के अनुसार, आरआईएल के शेयरों में 8.5% की वृद्धि के साथ 2,344.95 रुपए के रिकॉर्ड स्तर को छूने के बाद, 10 सितंबर को अंबानी की संपत्ति 7.8 अबर डॉलर बढ़कर 88.4 अरब डॉलर (6.4 लाख करोड़ रुपए) हो गया। रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी खरीदने वाली अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक की घोषणा से आरआईएल का शेयर लाभ बढ़ा। रिलायंस जियो के बाद अब सिल्वर लेक 7,500 करोड़ रुपए में रिलायंस रिटेल में 1.75 फीसदी हिस्सेदारी खरीद रही है।

गौर हो कि गुरुवार को शेयर बाजारों में कारोबार शुरू होते ही अंबानी की अगुवाई वाली आरआईएल के शेयरों ने लंबी छलांग लगाई और कंपनी का बाजार पूंजीकरण 14.7 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया। दोपहर 2 बजे तक उनकी संपत्ति 7.9 अरब डॉलर बढ़ गई। इस उछाल के कारण, उसकी कुल संपत्ति अब 88.4 बिलियन डॉलर है। फोर्ब्स की अमीर आदमियों की लिस्ट में, मुकेश अंबानी अब टेस्ला, स्पेसएक्स बॉस एलोन मस्क और बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफेट से आगे निकल गए हैं।

लिस्ट के अनुसार, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग चौथे स्थान पर हैं। जबकि अरबपति निवेशक बफेट सूची में छठे सबसे अमीर हैं, मस्क 7वें स्थान पर हैं। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस अभी भी 192.1 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ टॉप पर हैं। जबकि बिल गेट्स 115.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं, बेजोस और गेट्स के बीच कुल संपत्ति में 76.5 अरब डॉलर का अंतर है। फोर्ब्स के अनुसार तीसरा सबसे अमीर बर्नार्ड अर्नाल्ट एंड फैमिली है।

गौर हो कि आरआईएल ने 200 बिलियन डॉलर (करीब 15 लाख करोड़ रुपए) की बाजार पूंजी को छूने वाली भारत की पहली कंपनी बनकर आज इतिहास रच दिया। इंट्रा डे ट्रेडिंग के दौरान, बीएसई पर आरआईएल के शेयरों में हर समय उच्च स्तर 8.45 प्रतिशत बढ़कर 2,343.90 रुपए पर पहुंच गया। यही नहीं रिलायंस के राईट इश्यू के तहत आंशिक भुगतान वाले शेयर पर तेजी की वजह से 10 प्रतिशत का अपर सर्किट लगाना पड़ा। यह कारोबार में ऊंचे में 1393.7 रुपए तक चढ़ा।  

रिलायंस ने 150 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण का आंकड़ा इसी साल 19 जून को छुआ था और 60 से कम कार्य दिवसों में रोजाना औसतन एक अरब डॉलर अर्थात 7300 करोड़ रुपए का इजाफा बाजार पूंजीकरण में हुआ।   रिलायंस के 633.9 करोड़ पूर्ण चुकता शेयर और 42.26 करोड़ आंशिक भुगतान वाले शेयर हैं।

कर्ज मुक्त हो चुकी रिलायंस तीन दशक में पहली बार 1257 रुपए की कीमत पर राईट इश्यू लाई थी और इस राशि का भुगतान तीन किस्तों में किया जाना है। पहली किस्त के रुप में 314.25 रुपए का भुगतान किया गया है। राईट इश्यू चार जून को बंद हुआ था और मात्र 3 महीने में आंशिक भुगतान वाला शेयर 4.4 गुना की छंलाग लगा चुका है। आंशिक भुगतान वाला शेयर 15 जून को लिस्टेड हुआ था।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर