उड़ान के लिए तैयार है झुनझुनवाला की अकासा एयर! बोइंग से मिला पहला 737 मैक्स विमान

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 16, 2022 | 17:50 IST

बोइंग 737 मैक्स विमान ना सिर्फ ईंधन की कम खपत करता है, बल्कि कार्बन भी कम उर्त्सजन करता है। राकेश झुनझुनवाला द्वारा समर्थित कंपनी एयर ऑपरेटर परमिट हासिल करने की प्रक्रिया में एक कदम और बढ़ गई है।

Rakesh Jhunjhunwala backed Akasa Air Gets First 737 Max Aircraft From Boeing
अकासा एयर को बोइंग से मिला पहला 737 मैक्स विमान  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली। गुरुवार को अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के समर्थन वाली अकासा एयर (Akasa Air) को पहला विमान मिल गया है। बिग बुल के नाम से मशहूर दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन कंपनी आकासा एयर को अमेरिका की कंपनी बोइंग (Boeing) से पहले 737 मैक्स विमान (737 Max Aircraft) की डिलीवरी हुई। मालूम हो कि नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने 26 अगस्त 2021 को ही बोइंग 737 मैक्स एयरलाइन के परिचालन की अनुमति दे दी थी।

72 मैक्स विमानों के लिए किया था करार 
एक बयान में जानकारी दी गई कि 737 मैक्स एयरलाइन के परिचालन की अनुमति के तीन महीने बाद यानी 26 नवंबर 2021 को आकासा एयर ने बोइंग के साथ 72 मैक्स विमानों की खरीद का करार किया था।

हवाई सफर होगा महंगा! अब तक के उच्च स्तर पर पहुंची ATF की कीमत

इस संदर्भ में आकासा एयर के फाउंडर, प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) विनय दुबे ने कहा कि, 'यह आकासा एयर की यात्रा में एक बड़ी उपलब्धि है। कंपनी कमर्शियल पेशकश के खातिर हवाई परिचालन मंजूरी (AOP) पाने की दिशा में और एक कदम आगे बढ़ी है।' उल्लेखनीय है कि अकासा एयर को कमर्शियल फ्लाइट शुरू करने के लिए अगस्त 2021 में नागर विमानन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ था।

चार सालों में पूरी होगी डिलीवरी 
मामले में आकासा एयर द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि, 'एयरलाइन ने 72 विमानों का ऑर्डर दिया था। इनमें से 18 विमानों की प्रारंभिक आपूर्ति मार्च 2023 तक पूरी होनी है। वहीं अगले चार सालों में बाकि के 54 विमानों की डिलीवरी मिलेगी।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर