दिवाली से पहले लगा महंगाई का बड़ा झटका, बढ़े LPG सिलेंडर के दाम, जानिए कितनी हुई कीमत

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 01, 2021 | 10:08 IST

LPG Price Hike: दिवाली से पहले कंपनियों ने महंगाई (inflation) का बड़ा झटका दिया है। कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में भारी बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़त के साथ अब दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2,000 रुपये के पार चली गई।

LPG Gas cylinder Price
आज से देश में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत बढ़ गई। घरेलू सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ। (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • आज से देश में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 265 रुपये बढ़ गई है।
  • पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव नहीं किया।
  • इस साल अब तक घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपये से बढ़कर 899.50 रुपये हो गई।

LPG Price Hike Before Diwali: दिवाली (Diwali 2021) से पहले महंगाई का बम फूटा है। पेट्रोल और डीजल के बाद रसोई गैस (LPG Price) की कीमतों में 265 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई। यह बढ़ोतरी कमर्शियल सिलेंडरों (Commercial Gas Cylinder) में की गई। घरेलू उपयोग के लिए रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

इतनी हुई कीमत
इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2,000 रुपये के पार चली गई। पहले इसे 1,733 रुपये में बेचा जा रहा था। मुंबई में 19 किलो का कमर्शियल सिलेंडर, जो 1,683 रुपये में बेचा जाता था, आज की बढ़ोतरी के बाद अब 1,950 रुपये का हो गया है। कोलकाता में 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत अब 2,073.50 रुपये और चेन्नई में इसकी कीमत बढ़कर 2,133 रुपये हो गई है।

घरेलू सिलेंडर की कीमत (Domestic cylinder price)
घरेलू उपयोग के लिए इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडरों के मूल्य में कोई परिवर्तन नहीं देखा गया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर 899.50 रुपये में बिक रहा है। गौरतलब है कि घरेलू रसोई गैस की कीमतों में 6 अक्टूबर को बढ़ोतरी की गई थी। कोलकाता में 14.2 किलोग्राम के घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 926 रुपये है, जबकि चेन्नई में इसकी कीमत 915.50 रुपये है।

1,000 रुपये के पार हो सकती है घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत
कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें जल्द ही 1,000 रुपये का आंकड़ा पार कर सकती हैं। इस साल अब तक घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें जनवरी में 694 रुपये से बढ़कर 899.50 रुपये हो गई है। इसमें लगातार आठ बार बढ़ोतरी हुई।

इन मुख्य कारकों से प्रभावित होती है सिलेंडर की कीमत
भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें निर्धारित करने वाले दो मुख्य कारक वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें और डॉलर-रुपये की विनिमय दर हैं क्योंकि कच्चे तेल की कीमतें अमेरिकी डॉलर में अंकित होती हैं। ब्रेंट क्रूड की कीमत अब 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब है, जबकि डॉलर-रुपये की विनिमय दर शुक्रवार को 74.88 अंक पर बंद हुई थी।

मौजूदा नियम के अनुसार, आम आदमी 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडर रियायती दरों (LPG Gas cylinder Subsidy) पर प्राप्त करने के पात्र हैं। इससे अधिक की कोई भी मात्रा बाजार मूल्य या गैर-सब्सिडी दरों पर खरीदी जाती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर