E-Gopala App: किसानों के लॉन्च किया गया ई-गोपाल ऐप, जानिए इसके फायदे

PM launches e-GOPALA app: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (PMMSY)और देश के पशु और मछली पालन के लिए ई-गोपाल ऐप लॉन्च किया है।

E-GOPALA App
किसानों के लॉन्च किया गया ई-गोपाल ऐप 

मुख्य बातें

  • पीएम मोदी ने लॉन्च किया ई-गोपाल ऐप।
  • इसके जरिए किसानों को आमदानी बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • जानिए क्या है ई-गोपाल ऐप।

बिहार में चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को खास तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री ने आज पीएमएमएसवाई यानी मत्स्य संपदा योजना और ई-गोपाल ऐप लॉन्च किया है। वहीं इस योजना से लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'इस योजना से बड़े पैमाने पर लोगों को लाभ मिलेगा। यह हमारा उद्देश्य है कि अगले 3-4 वर्षों में हम अपने उत्पादन को दोगुना करें और मत्स्य पालन क्षेत्र को बढ़ावा दें'।

वहीं बात करें ई-गोपाल ऐप की तो यह किसानों की मदद के लिए लॉन्च किया गया है। इस ऐप के जरिए किसान अपने पशुओं के जरिए आमदानी बढ़ाने में मदद मिलेगी। वहीं ऐप को लेकर प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए बताया कि यह किसानों के लिए एक व्यापक सुधार बाजार और सूचना पोर्टल प्रदान करता है। यह एक अभिनव प्रयास है जिसके जरिए पशु पालन कर रह किसानों को लाभ होगा। इसके जरिए ऐप डेयरी किसानों की समृद्धि के लिए पशु उत्पादकता बढ़ाने का ऑनलाइन जरिया है।

क्या है ई-गोपाल ऐप
पीएम मोदी अपने ट्विटर पर ई-गोपाल ऐप के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि यह ऐप किसानों के डायरेक्ट इस्तेमाल के लिए एक व्यापक नस्ल सुधार बाजार और सूचना पोर्टल है। इस समय में, पशुधन का प्रबंधन करने वाले किसानों के लिए देश में कोई डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं है। इसमें सभी प्रकार के रोग मुक्त जर्मप्लाज्म की खरीद और बिक्री, गुणवत्ता प्रजनन सेवाओं की उपलब्धता और किसानों को पशु पोषण के लिए मार्गदर्शक करना, उपयुक्त दवा का उपयोग कर पशुओं का उपचार शामिल है।

टीकाकरण, गर्भावस्था के निदान और अन्य मुद्दों को शांत करने आदि के लिए नियत तारीख और किसानों को क्षेत्र में विभिन्न सरकारी योजनाओं, अभियानों के बारे में भी ऐप सूचित करेगा। ई-गोपाला ऐप इन सभी पहलुओं पर किसानों को समाधान प्रदान करेगा। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर