दुबई एक्सपो में बोले पीएम मोदी, 'भारत आज अवसरों की भूमि है, लर्निंग, इनोवेशन और इनवेस्टमेंट के लिए पूरी तरह से खुला है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई एक्सपो में कहा कि भारत आज दुनिया के सबसे खुले देशों में से एक है, यहां खोज करने, भागीदार बनाने, प्रगति करने का अवसर है।

PM Modi at Dubai Expo, today India is a land of opportunities, completely open to learning, innovation and investment
दुबई एक्सपो में पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (एकअक्टूबर) दुबई एक्सपो 2020 में इंडिया पैवेलियन के उद्घाटन के मौके पर कहा कि भारत आज दुनिया के सबसे खुले देशों में से एक है, सीखने, नवोन्मोष और निवेश के लिए पूरी तरह से खुला है। भारत आज अवसरों की भूमि है, चाहे वह कला हो या वाणिज्य, उद्योग या शिक्षा। उन्होंने कहा कि  भारत में खोज करने, भागीदार बनाने, प्रगति करने का अवसर है। भारत प्रतिभा के मामले में धनी है, हमारी आर्थिक वृद्धि को पुराने उद्योगों और स्टार्टअप के संयुक्त मेल से गति मिल रही है। 

पीएम मोदी ने कहा कि एक्सपो 2020 की मेन थीम कनेक्टिंग माइंड्स, क्रिएटिंग द फ्यूचर है। इसकी भावना भारत के प्रयासों में भी दिखाई देती है क्योंकि हम एक नया भारत बनाने के लिए आगे बढ़ते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है, हम सभी को भारतीय पवेलियन का दौरा करने और न्यू इंडिया में अवसरों का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित करते हैं।

पीएम ने कहा कि पिछले 7 सालों में भारत सरकार ने आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए कई सुधार किए हैं। हम इस ट्रेंड को जारी रखने के लिए और अधिक प्रयास करते रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत अपनी जीवंतता और विविधता के लिए प्रसिद्ध है। हमारे पास विभिन्न संस्कृतियां, भाषाएं, व्यंजन, कला, संगीत और नृत्य हैं। यह विविधता हमारे पवेलियन में झलकती है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत और यूएई के संबंध सिंधु घाटी सभ्यता से वर्तमान समय तक ट्रेस किए जा सकते हैं। एक्सपो में हमारी बड़ी उपस्थिति का एक कारण यूएई के साथ हमारी विशेष साझेदारी है। भारतीय पवेलियन दुनिया भर में रहने वाले भारतीय नागरिकों के गौरव, क्षमता और शक्ति का प्रतीक है। भारत एक वैश्विक आर्थिक केंद्र के रूप में उभर रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर