PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त जारी होने से पहले ऑनलाइन चेक करें महत्वपूर्ण अपडेट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि यानी पीएम किसान योजना की अब 9वीं किस्त जारी होगी। इसलिए अभी से ऑनलाइन अपने डिटेल अपडेट कर लें।

PM Kisan Yojana : Check important updates online before the release of 9th installment
पीएम किसान सम्मान निधि योजना (तस्वीर-istock) 

मुख्य बातें

  • किसान परिवारों को 2000 रुपए की तीन समान किस्तों प्रति वर्ष दी जाती है।
  • अब तक पीएम किसान सम्मान निधि की आठ किस्तें जारी की जा चुकी हैं।
  • सहायता राशि लाभार्थियों को सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम भारत सरकार ने किसानों को सीधे आर्थिक मदद के लिए 1 दिसंबर 2018 से शुरू की।  इस स्कीम के तहत, 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि/स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसान परिवारों को दो-दो हजार की तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करेगा जो स्कीम गाइडलाइंस के अनुसार सहायता के लिए पात्र हैं। सहायता राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। 

केंद्र सरकार ने 14 मई 2021 को किसानों की सहायता के लिए पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त जारी की थी। 19,000 करोड़ रुपए से अधिक सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किए गए हैं। इसका सीधा फायदा करीब 10 करोड़ किसानों को हुआ। लाभार्थियों के बैंक खातों में राशि के हस्तांतरण में कुछ दिनों का समय लग सकता है। हालांकि किसान PM-kisan किस्त, स्टेटस, लिस्ट आदि की जांच कर सकता है।

जिन किसानों को आठ किस्तें मिल चुकी हैं, उन्हें 9वीं किस्त के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं है। उन्हें नियत समय में 9वीं किस्त सीधे उनके बैंक खातों में प्राप्त होगी। हालांकि, जिन किसानों को 8वीं या अन्य किस्त नहीं मिली है, वे पीएम किसान ऑनलाइन पोर्टल www.pmkisan.gov.in पर या मोबाइल ऐप के माध्यम से अपना स्टेटस की जांच कर सकते हैं। अभी तक सरकार ने नौवीं किस्त के लिए अगस्त 2021 का उल्लेख किया है। यहां लेटेस्ट किस्त डिटेल की जांच करने की प्रक्रिया जानें-

पीएम किसान स्कीम की लेटेस्ट किस्त डिटेल की जांच कैसे करें? 

  1. आधिकारिक साइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए किसान कॉर्नर पर क्लिक करें।
  3. विकल्प लाभार्थी लिस्ट पर क्लिक करें।
  4. अपना राज्य, जिला/उप-जिला, ब्लॉक और गांव का डिटेल सही से चुनें।
  5. रिपोर्ट प्राप्त करने के विकल्प पर क्लिक करें।
  6. स्क्रीन पर दिखाई देने वाली लाभार्थी लिस्ट पर क्लिक करें।
  7. अपना नाम चेक करें और पुष्टि करें।
  8. PMkisan के होमपेज पर लौटें।
  9. लाभार्थी स्थिति बटन पर फिर से क्लिक करें।
  10. अपना आधार कार्ड डिटेल या मोबाइल नंबर, या अपना खाता नंबर दर्ज करें।
  11. गेट डेट बटन पर क्लिक करें।
  12. आपके किस्त भुगतान की स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।

पीएम किसान योजना का लाभ

PM KISAN योजना से देश भर के 12 करोड़ किसानों को लाभ हुआ है। पीएम किसान योजना किसानों को उनकी जोत के आकार के बावजूद वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह योजना देश भर के किसानों को 6,000 रुपए तक की न्यूनतम आय सहायता प्रदान करती है। राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों को आर्थिक सहायता के लिए शुरू की गई। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपए तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। देश भर में करीब 12 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिलता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर