PM Kisan Samman Nidhi Yojana (PKSNY): योजना में नाम गलत अंकित है? इन एप्स के जरिए लाभार्थी अपना नाम सही कराएं

PM मोदी ने आम चुनावों के अपने घोषणापत्र में भाजपा ने सभी किसानों पीएम किसान सम्मान निधि योजना के दायरे में लाने का वादा किया था। इस योजना के तहत हर 4 महीने में किसानों को 2-2 हजार की किस्त दी जाती है।

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA
पीएम किसान सम्मान निधि योजना  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सलाना किसानों को 6000 की राशि दी जाती है
  • किसानों के कल्याण और उन्हें वित्तीय मदद देने के लिए पीएम मोदी ने पिछले साल इस योजना की शुरुआत की थी
  • इसके कहत उन्हें हर चार महीने में 2-2 हजार रुपए कि राशि किस्त स्वरुप दी जाती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान कल्याण के लिए बीते साल एक नई योजना की शुरुआत की थी जिसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना नाम दिया गया था। इस पीएम-किसान योजना के तहत सरकार 14 करोड़ किसानों को तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये उपलब्ध करा रही है। यह राशि लाभार्थी किसानों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के सीधे उनके बैंक खातों में दी जाती है। प्रधानमंत्री ने आम चुनावों के अपने घोषणापत्र में भाजपा ने सभी किसानों को इस योजना के दायरे में लाने का वादा किया था। इस योजना के तहत हर 4 महीने में किसानों को 2-2 हजार की किस्त दी जाती है।

देश में गरीब वंचित किसानों को वित्तीय मदद पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की थी। अब ऐसे लॉकडाउन के समय में जब सारे छोटे-छोटे धंधे लगभग बंद हो गए हैं गरीब किसानों मजदूरों का रोजगार छिन गया है ऐसे में ये योजना उनके लिए किसी संजीवनी से कम नहीं साबित हो रही है। कुछ नहीं से कुछ अच्छा की तर्ज पर उन्हें हर चार महीने में अकाउंट में 2000 रुपए की किस्त सरकार की तरफ से आ रही है।

इस साल की पहली किस्त किसानों के खाते में डाल दी गई है। अगर इस योजना से जुड़े रजिस्टर में आपका नाम गलत अंकित हो गया है और आपको किस्त की राशि प्राप्त करने में दिक्कत आ रही है तो आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको इसका समाधान बताने जा रहे हैं। अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के रजिस्टर में आपका नाम गलत अंकित है तो आपको कुछ एप्स के जरिए इस नाम को सुधारना पड़ेगा।  

लॉकडाउन मे ंसंजीवनी

देश में गरीब वंचित किसानों को वित्तीय मदद पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की थी। अब ऐसे लॉकडाउन के समय में जब सारे छोटे-छोटे धंधे लगभग बंद हो गए हैं गरीब किसानों मजदूरों का रोजगार छिन गया है ऐसे में ये योजना उनके लिए किसी संजीवनी से कम नहीं साबित हो रही है। कुछ नहीं से कुछ अच्छा की तर्ज पर उन्हें हर चार महीने में अकाउंट में 2000 रुपए की किस्त सरकार की तरफ से आ रही है। इस साल की पहली किस्त किसानों के खाते में डाल दी गई है।

अगर इस योजना से जुड़े रजिस्टर में आपका नाम गलत अंकित हो गया है और आपको किस्त की राशि प्राप्त करने में दिक्कत आ रही है तो आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको इसका समाधान बताने जा रहे हैं। अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के रजिस्टर में आपका नाम गलत अंकित है तो आपको कुछ एप्स के जरिए इस नाम को सुधारना पड़ेगा। अगर रजिस्टर में दर्ज किया नाम आपके आधार कार्ड पर दर्ज नाम से मैच नहीं करता है तो आपको इसे सही करने के लिए बस ये काम करना होगा।

फॉलो करें ये स्टेप्स

  • सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना होगा।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर 'Farmers Corner' टैब पर जाएं।
  • अब यहां ड्रॉप डाउन लिस्ट में आपको 'Aadhaar Failure Record' पर क्लिक करना होगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर के साथ कैप्चा कोड डालकर आगे प्रोसीड करें।
  • अब आपके पास एडिट का विकल्प आएगा।
  • इस पर जाकर आप अपने आधार कार्ड के मुताबिक रजिस्टर में अपना नाम सुधार सकते हैं।  
अगली खबर