PM Kisan Scheme : दो महीने बाद पीएम किसान सम्मान निधि की 7वीं किस्त होगी जारी, लेनी है तो जल्द कर लें ये काम

PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की छठी किस्त के बाद सातवीं किस्त आने वाली है। अगर आप चाहते हैं कि किस्त खाते में बिना किसी बाधा के पहुंच जाए तो जल्द यह काम कर लें।

PM Kisan Samman Nidhi 7th installment to be released in November, if you want to take then do this work soon
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त 9 अगस्त 2020 को 8.5 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट्स में पहुंच गए हैं। किसानों के खाते कुछ 17000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। खरीफ, रबी और जायद सीजन में खेती के लिए सरकार किसानों को आर्थिक मदद देती है। हर सीजन में दो-दो हजार रुपए आर्थिक मदद दी जाती है। पूरे साल में हर किसान को 6,000 रुपए मिलता है। अब अगली किस्त इस साल नवंबर में मिलेगी। इसके लिए आप अभी से अपने डॉक्यूमेंट्स को दुरुस्त कर लें। कहने का मतलब है कि आपने अप्लाई किया है तो एक बार फिर चेक कर लें कहीं कोई गलती तो नहीं हुई है। कभी-कभी भरने में आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती हो जाती है। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आयोजित एक प्रोग्राम के दौरान पीएम-किसान के 1 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रत्येक को योजना की पहली किस्त के तौर पर 2000 रुपए उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी और 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को लाभ नहीं मिलता है। गलती सुधार के लिए नीचे के स्टेप्स को फोलो करें।

  1. पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। इस पर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
  2. आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड भरकर सबमिट करें।
  3. अगर आपका नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
  4. अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें।
  5. केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क करें। वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर भी बात कर सकते हैं।

शुरुआत में पीएम किसान योजना के तहत सिर्फ दो हेक्टेयर कृषि योग्य जमीन वाले किसान परिवार ही लाभ के पात्र थे, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में कैबिनेट की पहली बैठक में ही दो हेक्टेयर जमीन की शर्त को हटाकर इसमें सभी किसानों को शामिल कर लिया गया। पीएम-किसान सम्मान निधि का पूरा पैसा किसानों को मिलता है और इसमें किसी प्रकार का लीकेज नहीं है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर