घर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं? डेवलपर्स के ऑफर पर गौर से ध्यान दें, यहां जानें मूल्यांकन का तरीका

घर खरीदने वालों के लिए स्टांप ड्यूटी, रजिस्ट्रेशन शुल्क, जीएसटी, आदि की छूट सीधे बचत होती है और यह आसानी से गणना की जा सकती है। जानिए कैसे?

Planning to buy a house? Pay close attention to developers offers, here is method of evaluation
घर खरीदने से पहले ऑफर पर विचार करें 

मुख्य बातें

  • आजकल घर खरीदने के लिए एक से एक ऑफर दिए जा रहे हैं
  • खरीदार अक्सर ऑफर्स को देखकर भ्रमित हो जाते हैं
  • बिल्डरों के कई प्रस्ताव खरीदारों को तुलना करने में परेशानी खड़ा कर देते हैं

रिकॉर्ड कम ब्याज दर और डेवलपर्स व बिल्डर्स के विभिन्न प्रकार के ऑफर्स से साफ पता चलता है कि नए घर खरीदने के लिए खरीदारों को आकर्षित किया जा रहा है। लेकिन खरीदार अक्सर सही प्रोडक्ट का चयन करते समय भ्रमित हो जाते हैं क्योंकि बिल्डरों के कई प्रस्ताव खरीदारों को तुलना करने में परेशानी खड़ा कर देते हैं। घर खरीद के दौरान सही चुनाव के बारे में एक्सपर्ट्स कहता है कि संपत्ति में मूल्य जोड़ने या शुद्ध खरीद लागत को कम करने वाले प्रस्तावों को पहले चुना जाना चाहिए। ईटी वेल्थ ने शिशिर बैजल, सीएमडी, नाइट फ्रैंक इंडिया के हवाले से कहा कि विभिन्न बिल्डरों द्वारा ऑफर की तुलना करने के लिए, भुगतान में शुद्ध कमी का कितना उपयोग करें और इसे एक नंबर तक नीचे लाएं।

स्टांप ड्यूटी, रजिस्ट्रेशन शुल्क, जीएसटी छूट ऑफर

उदाहरण के लिए स्टांप ड्यूटी की छूट, रजिस्ट्रेशन शुल्क, जीएसटी इत्यादि जैसे प्रस्ताव सीधे बचत हैं और आसानी से गणना की जा सकती है। एक्स्पर्ट्स का कहना है कि इसी तरह फ्री कार पार्किंग, फ्लोर उदय शुल्क वसूलने आदि की पेशकश भी महत्वपूर्ण बचत हो सकती है और इसे सबसे पहले चुना जाना चाहिए।

मॉड्यूलर किचन, एयर-कंडीशनर जैसे फ्री ऑफर

मॉड्यूलर किचन, एयर-कंडीशनर, साज-सामान आदि जैसे मुफ्त वाली चीजों को दूसरी प्राथमिकता दी जानी चाहिए क्योंकि ये केवल कुछ खरीदारों के लिए उपयोगी हैं। इसके अलावा आप बिल्डर द्वारा दिए गए फ्री ऑफर की गुणवत्ता नहीं जानते हैं। इसलिए अगर दिया गया सामान वह नहीं है जो आपको पसंद है, तो बिल्डर से इन लाभों के बदले कैश छूट ऑफर करने के लिए कहें। 

कार, सोने के सिक्के जैसे फ्री ऑफर

इसी तरह, कार, सोने के सिक्के आदि जैसे ऑफर बहुत छोटे सेक्शन के लिए यूज होंगे। पोजेशन मिलने तक किराए पर मुफ्त आवास का आश्वासन उन लोगों के लिए कुछ काम का हो सकता है जो किराए पर रह रहे हैं और जो अपने घर में रह रहे हैं उनके लिए नहीं है।

भुगतान विकल्पों पर स्पष्टता प्राप्त करें

कई बिल्डर 5% या 10%  की छोटी बुकिंग राशि और पोजेशन ऑन रेंट जैसे सुविधाजनक भुगतान विकल्प प्रदान करते हैं। यहां आपको यह स्पष्ट करने की आवश्यकता है कि क्या ये ऑफर सीधे बिल्डर से या किसी अन्य फंडिंग एजेंसी के माध्यम से आ रहे हैं। जेएलएल इंडिया के कार्यकारी निदेशक, रियल एस्टेट इंटेलीजेंस सर्विसेज के प्रमुख समंतक दास ने कहा कि होमबॉयर्स को फंडिंग एजेंसियों के पास डायरेक्ट जाकर इसके बारे में पता लगाना चाहिए।

सस्ता होम लोन का ऑफर

कम ब्याज पर होम लोन देने का ऑफर, अगले कुछ वर्षों के लिए कोई ईएमआई नहीं, आदि अन्य सामान्य प्रस्ताव हैं। ऐसे मामलों में, फंडिंग एजेंसी आपको कम दर पर लोन नहीं दे रही है। रेणु सूद कर्नाड, एमडी, एचडीएफसी ने कहा कि खरीदारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बिल्डरों में वादा किए गए ब्याज का भुगतान करने की क्षमता और इच्छा है। यह बेहतर है अगर बिल्डर्स सबवेंशन पार्ट को आगे बढ़ा रहे हैं और बाद की तारीख में नहीं है। बिल्डर का कोई भी डिफॉल्ट होमबॉयर्स की क्रेडिट रेटिंग को प्रभावित करेगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर