पेट्रोल और डीजल के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर, भोपाल, इंदौर में भी पेट्रोल 100 रुपए के पार

बिजनेस
भाषा
Updated May 12, 2021 | 15:54 IST

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों द्वार जारी मूल्य अधिसूचना के मुताबिक देश में पेट्रोल और डीजल के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं।

Petrol, diesel prices at record highs; Petrol crosses Rs 100 in Bhopal, Indore also
पेट्रोल डीजल का भाव 

नई दिल्ली : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, जिसके साथ ही भोपाल और इंदौर समेत कई और शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर के स्तर को पार कर गए। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों द्वार जारी मूल्य अधिसूचना के मुताबिक देश में पेट्रोल और डीजल के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं। दिल्ली में अब पेट्रोल 92.05 रुपये प्रति लीटर और डीजल 82.61 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है।

इस सप्ताह कीमतों में यह तीसरी और चार मई के बाद से सातवीं बढ़ोतरी है। इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के दौरान 18 दिनों तक कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था। मूल्य वृद्धि के कारण राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गया।

वैट और मालभाड़े जैसे स्थानीय करों के आधार पर विभिन्न राज्यों में ईंधन की कीमत अलग-अलग होती हैं। देश में राजस्थान पेट्रोल पर सबसे अधिक मूल्य वर्धित कर (वैट) वसूलता है, इसके बाद मध्य प्रदेश का स्थान है। इस महीने हुई 7 बार बढ़ोतरी में पेट्रोल कुल 1.66 रुपए प्रति लीटर और डीजल 1.88 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर