Petrol-Diesel Price 27 Oct 2021: फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितना हो गया रेट

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Oct 27, 2021 | 14:46 IST

Petrol Diesel Price Rate Today, 27 अक्टूबर 2021: ओपेक प्लस उत्पादन में वृद्धि पर धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। कच्चे तेल की कीमतें तीन साल के उच्च स्तर यानी 86 डॉलर प्रति बैरल से अधिक बढ़ रही हैं।

Petrol-Diesel Price Today
पेट्रोल और डीजल की कीमत (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • आज देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ, जिससे आम आदमी की मुश्किलें बढ़ गईं।
  • दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 107.94 और 96.67 रुपये प्रति लीटर है।
  • मुंबई में पेट्रोल बढ़कर 113.80 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

Petrol-Diesel Price 27 Oct 2021: पेट्रोल और डीजल के दामों में लगी आग ने आम आदमी की मुश्किलों को और बढ़ा दिया है। दो दिन के ब्रेक के बाद बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी हुई। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के साथ 107.94 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल की कीमतें भी उसी अंतर से बढ़कर 96.67 रुपये प्रति लीटर हो गईं।

मुंबई में महानगरों में सबसे अधिक है ईंधन की कीमत
आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब बढ़कर 113.80 रुपये प्रति लीटर हो गई है जबकि डीजल 104.8 5 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जो सभी महानगरों में सबसे अधिक है। देश भर में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें 35-40 पैसे प्रति लीटर के बीच बढ़ीं, लेकिन पेट्रोलियम उत्पादों पर स्थानीय करों के स्तर के आधार पर उनकी खुदरा दरें भिन्न थीं।

पिछले सप्ताह सोमवार और मंगलवार को ईंधन की कीमतें स्थिर रह थीं, लेकिन बुधवार और रविवार के बीच लगातार पांच दिनों तक फिर से दाम बढ़ने से पहले लगातार चार दिनों में 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी। 12 और 13 अक्टूबर को दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

देश के कई हिस्सों में ईंधन की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के पार
डीजल की कीमतें अब पिछले 33 दिनों में से 25 दिनों के लिए बढ़ गई हैं, जिससे दिल्ली में इसकी खुदरा कीमत 8.15 रुपये प्रति लीटर की बढ़त हो गई है। डीजल की कीमतों में तेजी से वृद्धि के साथ, देश के कई हिस्सों में ईंधन अब 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पर उपलब्ध है। यह संदिग्ध अंतर पहले पेट्रोल के लिए उपलब्ध था, जो कुछ महीने पहले देश भर में 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया था।

तीन साल के उच्च स्तर पर कच्चे तेल की कीमत
कच्चे तेल की कीमतें तीन साल के उच्च स्तर 86 डॉलर प्रति बैरल से अधिक बढ़ रही हैं क्योंकि वैश्विक मांग स्थिर बनी हुई है जबकि ओपेक प्लस उत्पादन में वृद्धि पर धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। 5 सितंबर से, जब पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में संशोधन किया गया था, तब अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमत अगस्त के दौरान औसत कीमतों की तुलना में लगभग 9-10 डॉलर प्रति बैरल अधिक थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर