Paytm IPO Listing: निवेशकों को उठाना पड़ा नुकसान, जानिए कितने पर लिस्ट हुआ शेयर

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 18, 2021 | 13:04 IST

Paytm IPO Listing: डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम को चलाने वाली फिनटेक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस की शेयर बाजार में कमजोर शुरुआत हुई।

Paytm IPO Listing
Paytm IPO Listing: जानिए कितने पर लिस्ट हुआ शेयर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पेटीएम के शेयर 9.05 फीसदी के नुकसान के साथ सूचीबद्ध हुए।
  • बीएसई पर कंपनी के शेयर 1,955 रुपये पर लिस्ट हुए।
  • PayTm आईपीओ की लिस्टिंग के साथ ही इसके 350 से अधिक कर्मचारी करोड़पति बन गए हैं।

Paytm IPO Listing: डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) को चलाने वाली फिनटेक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) की गुरुवार को शेयर बाजार (Share Market) में निराशाजनक शुरुआत हुई। पेटीएम के शेयर 9.05 फीसदी के नुकसान के साथ सूचीबद्ध हुए। 2,150 रुपये के निर्गम मूल्य के मुकाबले आज सुबह 10 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर पेटीएम के शेयर 1,955 रुपये पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 1,950 रुपये में लिस्ट हुए।

फिनटेक दिग्गज के आईपीओ की मांग धीमी थी। इश्यू को सिर्फ 1.89 गुना सब्सक्राइब किया गया था क्योंकि निवेशक कंपनी के मूल्यांकन को लेकर चिंतित थे। योग्य संस्थागत निवेशकों (QIB) ने उनके लिए आरक्षित हिस्से का 2.79 गुना अभिदान किया था, जबकि खुदरा निवेशकों ने अपने लिए आरक्षित हिस्से का 1.66 गुना अभिदान किया। वहीं गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) ने उनके लिए रखे गए शेयरों में से सिर्फ 24 फीसदी की बुकिंग की।

लिस्टिंग समारोह के दौरान भावुक हुए पेटीएम के संस्थापक
43 वर्षीय पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) अपना भाषण देते हुए भावुक हो गए। जैसे ही राष्ट्रगान बजना शुरू हुआ, उनकी आंखें नम हो गईं। मौजूदा मूल्यांकन पर, डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा फर्म 24वीं सबसे बड़ी कंपनी होगी। मालूम हो कि पेटीएम आईपीओ देश में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है। इससे पहले कोल इंडिया 15,000 करोड़ रुपये से अधिक का आईपीओ बाजार में लेकर आई थी।

350 से अधिक कर्मचारी बने करोड़पति 
PayTm आईपीओ की शेयर बाजार में लिस्टिंग के साथ ही इसके 350 से अधिक कर्मचारी करोड़पति बन गए। पेटीएम का 18300 करोड़ रुपये का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) आठ नवंबर से 10 नवंबर तक खुला था। अब निवेशकों को LIC के आईपीओ का बेसब्री से इंतजार है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर