Tejas Rajdhani : पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस अब 1 सितंबर से कहलाएगी तेजस राजधानी, होंगी आधुनिक सुविधाएं

पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (Patna-New Delhi Rajdhani Express) अब तेजस राजधानी (Tejas Rajdhani) के नाम से जाना जाएगा। तेजस ट्रेन जैसी सुविधाएं मिलेंगी। लेकिन किराये में बदलाव नहीं किया गया है।

Patna-New Delhi Rajdhani Express will now be called Tejas Rajdhani from September 1, will have modern facilities
पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में बदलाव 
मुख्य बातें
  • यह ट्रेन एक उन्नत ब्रेकिंग सिस्टम से लैस है।
  • साइड बर्थ में एक अलग सीट की व्यवस्था की गई है।
  • प्लग डोर सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, बायो वैक्यूम टॉयलेट से भी लैस है।

पटना: भारतीय रेलवे ने घोषणा की कि पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (Patna-New Delhi Rajdhani Express) को 1 सितंबर से कई उन्नत सुविधाओं के साथ तेजस रेक के साथ संचालित किया जाएगा। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) राजेश कुमार ने कहा कि पटना से नई दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को अब 1 सितंबर से तेजस राजधानी (Tejas Rajdhani) के नाम से जाना जाएगा और पटना से रोजाना चलेगी।

CPRO ने आगे कहा कि इस ट्रेन में सुरक्षा की दृष्टि से काफी सुविधाएं दी गई हैं, तेजस के डिब्बों में आग का पता लगाने और शमन प्रणाली की सुविधा है। यह स्वचालित प्लग डोर सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, बायो वैक्यूम टॉयलेट से भी लैस है। तेजस के डिब्बों में बायो वैक्यूम टॉयलेट और शिशु देखभाल सीटों की व्यवस्था की गई है।

CPRO ने  कहा कि यह ट्रेन एक उन्नत ब्रेकिंग सिस्टम से लैस है, अगर कभी भी आग की घटना होती है, तो ट्रेन अपने आप रुक जाएगी और साइड बर्थ में एक अलग सीट की व्यवस्था की गई है ताकि साइड बर्थ यात्री को कोई समस्या न हो।

उन्होंने यह भी कहा कि ट्रेन 160 किमी प्रति घंटा की अधिकतम गति से चलने के लिए फिट है, हालांकि, यह ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और ट्रेन की टिकट की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर