पतंजलि ने बनाई कोरोना वायरस मरीजों के इलाज के लिए मेडिसिन, बाबा रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण का दावा

Patanjali Medicine for coronavirus: बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने कोरोना वायरस का मेडिसिन विकसित करने का दावा किया है।

Patanjali has prepared coronavirus medicine, Baba Ramdev's ally Balakrishna claims 
पतंजलि ने कोरोना वायरस का मेडिसिन बनाने का दावा किया 
मुख्य बातें
  • देश में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़े जा रहे हैं, कुल मामले बढ़कर 332424 हो गए हैं, अब तक 9520 लोगों की मौत हो चुकी है।
  • कोरोना वायरस के रोगियों के इलाज के लिए पतंजलि ने भी रिसर्च किया।
  • आचार्य बालकृष्ण ने इस महामारी से निपटने के लिए एक दवा विकसित करने का दावा किया।

नई दिल्ली : योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आचार्य बालकृष्ण ने महामारी से निपटने के लिए एक मेडिसिन विकसित करने का दावा किया कि उनकी कंपनी ने एक आयुर्वेद दवा विकसित की है जो कोरोना वायरस (कोविड-19) रोगियों को पांच से 14 दिनों की अवधि ठीक करती है।

समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, बालकृष्ण ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के सैकड़ों रोगियों पर ट्रायल किया गया है और इस दवा के 100% अनुकूल रिजल्ट मिले हैं। हालांकि, अभी तक स्वास्थ्य मंत्रालय या ICMR द्वारा दावे के संबंध में कोई बयान नहीं आया है।

एएनआई के अनुसार बालकृष्ण ने हरिद्वार में कहा कि कोरोना वायरस (Covid-19) फैलने के बाद हमने वैज्ञानिकों की एक टीम नियुक्त की।  सबसे पहले, सिमुलेशन किया गया और यौगिकों की पहचान की गई जो वायरस से लड़ सकते हैं। और शरीर में इसके प्रसार को रोक सकते हैं। फिर, हमने सैकड़ों पॉजिटिव रोगियों पर क्लीनिकल केस स्टडी कीऔर हमें 100 प्रतिशत अनुकूल रिजल्ट मिले हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी दवा लेने के बाद, COVID रोगियों को 5-14 दिनों में रिकवर हो गया और फिर निगेटिव टेस्ट आया। इसलिए, हम कह सकते हैं कि COVID का इलाज आयुर्वेद के माध्यम से संभव है। हम केवल नियंत्रित क्लीनिकल ट्राइल कर रहे हैं। अगले 4-5 दिनों में, सबूत और डेटा हमारे द्वारा जारी किया जाएगा।

पतंजलि के सीईओ ने आगे कहा कि लोगों को योग का अभ्यास करना चाहिए, और इंम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए उचित आहार के माध्यम से अपने आप को स्वस्थ रखना चाहिए।

देश में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। आज (15 जून) आए आंकड़ों के अनुसार, कोरोना के कुल मामले बढ़कर 332424 हो गए हैं, जिसमें 153106 सक्रिय हैं, 169797 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं 9520 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में 11502 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 325 लोगों की जान चली गई है। इससे पहले रविवार को एक दिन में सबसे अधिक 11,929 नए मामले सामने आए थे और 311 लोगों की मौत हुई थी। 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर