अब घर बैठे करें Aadhaar कार्ड पर मोबाइल नंबर अपडेट, पोस्टमैन की मदद से मिलेगी ये सुविधा

बिजनेस
भाषा
Updated Jul 20, 2021 | 18:27 IST

आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए यूआईडीएआई ऑफिस जाने के जरूरत नहीं होगी। घर पर पोस्टमैन की मदद से ये सुविधा मिलेगी।

Now update mobile number on Aadhar card sitting at home, this facility will be available with the help of postman
घर बैठे करें आधार पर मोबाइल नंबर अपडेट 

मुख्य बातें

  • यह सेवा 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक देगा।
  • 1.46 लाख डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों नेटवर्क पर उपलब्ध होंगे।
  • जल्द बच्चों के नामांकन की सेवा को भी उपलब्ध कराई जाएगी।

नई दिल्ली : अब कोई भी व्यक्ति डाकिये की मदद से अपने घर के दरवाजे पर अपने आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर अपडेट कर सकता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण एक व्यवस्था के तहत डाकियों को आधार कार्डधारकों के मोबाइल नंबर अपडेट करने की अनुमति देंगे। यह सेवा 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, 1.46 लाख डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध होगी।

आईपीपीबी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जे वेंकटरामु ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि डाकघरों, डाकियों और जीडीएस के सर्वव्यापी और सुलभ नेटवर्क के माध्यम से यूआईडीएआई की मोबाइल अपडेट सेवा वंचित और बिना बैंक वाले क्षेत्रों की सेवा करने के आईपीपीबी की दृष्टि को साकार करने और डिजिटल विभाजन को भरने में मदद करेगी।

वर्तमान में, आईपीपीबी केवल मोबाइल नम्बर अपडेट सेवा प्रदान कर रहा है और जल्द ही अपने नेटवर्क के माध्यम से बच्चों के नामांकन की सेवा को भी सक्षम करेगा। 31 मार्च, 2021 तक, यूआईडीएआई ने भारत के निवासियों को 128.99 करोड़ आधार नंबर जारी किए हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर