1 November : आज से होने वाले हैं ये 5 बड़े बदलाव, जिसका आपकी जिंदगी पर पड़ सकता है सीधा असर

Changes from 1st November: आज नवंबर महीने की पहली तारीख है और इस दिन से कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका आम लोगों की जिंदगी पर सीधा असर पड़ सकता है। यहां जानें उन 5 बड़े बदलावों के बारे में जो 1 नवंबर से होने जा रहे हैं।

आज, 1 नवंबर से आपके जीवन में आ सकते हैं कई बदलाव (iStock)
आज, 1 नवंबर से आपके जीवन में आ सकते हैं कई बदलाव (iStock)   |  तस्वीर साभार: Representative Image

Changes from November 1, 2021: आज नवंबर महीने की पहली तारीख है। वह महीना जिसमें लोग दिवाली की तैयारियों में लगे हैं। दिवाली से पहले धनतेरस पर लोग धातुओं की खूब खरीद करते हैं। कई अन्‍य तरह की खरीदारी भी दिवाली को लेकर होती है। बाजार में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ कई चीजों के दाम बढ़े हुए हैं और अब 1 नवंबर से कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपकी जेब और ढीली कर सकते हैं। आइये जानते हैं उन पांच बदलावों के बारे में जिसका आपकी जिंदगी पर असर पड़ सकता है।

1. बढ़ सकते हैं रसोई गैस के दाम

रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए जा सकते हैं। तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडरों की कीमतों की समीक्षा करती हैं। ऐसे में अगर रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ती है तो इसका सीधा असर घरेलू खर्चे पर होगा। पिछले कई महीनों से गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए इसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं।

2. सिलेंडर के लिए देना होगा OTP

रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग की प्रक्रिया में भी 1 नवंबर से बदलाव होने जा रहा है। गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, जिसकी जरूरत उस वक्‍त होगी, जब डिलीवरी बॉय सिलेंडर पहुंचाने आएगा। इसका मिलान होने पर सिलेंडर संबंधित ग्राहक को दिया जाएगा। इससे उन लोगों के लिए मुश्किलें हो सकती हैं, जो पंजीकृति पते से अलग जगह पर सिलेंडर मंगवाते हैं।

3. ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव

भारत में बड़ी संख्‍या में लोग ट्रेनों से सफर करते हैं और ऐसे में जब इसके टाइम टेबल में बदलाव होता है तो यह जाहिर तौर पर ऐसे असंख्‍य लोगों पर असर डालने वाला होगा, जो ट्रेन से यात्रा करते हैं। 1 नवंबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने जा रहा है। ट्रेनों के परिचालन को लेकर नई समय सारिणी लागू की जाएगी। यह बदलाव 13 हजार यात्री ट्रेनों और 7 हजार मालगाड़‍ियों के समय को लेकर होगा। राजधानी ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया जाएगा।

4. निवेशकों के लिए अवसर

1 नवंबर से ऐसे लोगों के लिए कमाई के अवसर भी खुलेंगे, जो निवेशक हैं और शेयर बाजार में आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के जरिये कमाई करना चाहते हैं। इस दिन Policybazaar और 8 नवंबर से Paytm का IPO खुलने वाला है। कई अन्‍य कंपनियों के IPO भी बाजार में आने वाले हैं, जो निवेशकों के लिए कमाई का अच्‍छा मौका हो सकता है।

5. बंद हो जाएगा व्‍हाट्सएप

मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को लेकर बड़ा बदलाव होने जा रहा है। 1 नवंबर से यह ऐसे फोन पर काम करना बंद कर देगा, जो आउटडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम से चलते हैं। व्‍हाट्सएप  पहले ही बता चुका है कि 1 नवंबर से कई पुराने वर्जन के एंड्रायड फोन पर उसकी सर्विस नहीं चलेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर