Noida Film City: डीपीआर को शासन ने दी मंजूरी, हजारों लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद

नोएडा फिल्म सिटी अपनी मंजिल की तरफ एक और कदम आगे बढ़ चुका है। यूपी सरकार ने डीपीआर को मंजूरी दे दी है।

noida film city, noida film city dpr, yogi adityanath government, empolyment in noida film city
नोएडा फिल्म सिटी DPR शासन से मंजूर, हजारों को मिलेगा रोजगार 

मुख्य बातें

  • नोएडा फिल्म सिटी के डीपीआर को मंजूरी
  • अगर किसी तरह की अड़चन नहीं तो अगले साल से काम होगा शुरू
  • फिल्म सिटी को तीन चरणों में बनाया जाएगा, हजारों लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद

नोएडा में बनने वाली फिल्म सिटी के निर्माण की तैयारी अब जोर पकड़ ली है। दरअस डीपीआर पर शासन की तरफ से अंतिम मंजूरी मिल गई है। डीपीआर बनाने लासी कंपनी तीन हफ्ते में डॉक्यूमेंट तैयार करेगी और उसके बाद ग्लोबल टेंडर जारी होगा। खास बात यह है कि फिल्म सिटी से करीब 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। बताया जा रहा है कि अगर सबकुछ बिना किसी अड़चने के चला तो अगसे साल से फिल्म सिटी निर्माण का काम भी शुरू हो जाएगा।

फिल्म सिटी के डीपीआर को मंजूरी
डीपीआर में बताया गया है कि किस वित्तीय माडल पर फिल्म सिटी को बनाया जाएगा। फंड की व्यवस्था किस तरह की जाएगी। फिल्म सिटी के पहले, दूसरे  और तीसरे चरण के निर्माण में आने वाले खर्च ब्यौरा और निर्माण समय सीमा के बारे में भी जानकारी है। फिल्म सिटी के संचालन, रखरखाव तथा फिल्म सिटी से आमदनी और रोजगार के बारे में भी जानकारी दी गई है।  

निर्माण करने वाली कंपनी के साथ 40 साल का एग्रींमेंट
फिल्म सिटी का निर्माण करने वाली कंपनी के साथ 40 साल का एग्रीमेंट होगा। कंपनी को लीज के बजाय लाइसेंस दिया जाएगा। तीन चरणों में विकसित होने वाली फिल्म सिटी के पहले चरण में फिल्म स्टूडियो, खुला एरिया, एम्यूजमेंट पार्क, विला आदि तैयार किए जाएंगे। अथारिटी अधिकारियों का कहना है कि पहले ही चरण में फिल्म शूटिंग से जुड़ा 80 प्रतिशत हिस्सा तैयार कर लिया जाएगा। 

हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार
नोएडा फिल्म सिटी में थ्री डी स्टूडियो होंगे। 360 डिग्री पर घूमने वाले सेट होंगे। इसके साथ ही  साउंड रिकॉर्डिंग, एडिटिंग व एनिमेशन स्टूडियो भी बनाए जाएंगे। फि‍ल्म विश्वविद्यालय भी बनेगा जहां पढ़ाई के साथ साथ फिल्मों से जुड़े सब्जेक्ट पर शोध होगा।  टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए विशेष स्टूडियो बनाए जाएंगे। फिल्म शूटिंग के लिए बनाए जाने वाले इन्फ्रास्ट्रक्चर को इस तरह से बनाया जाएगा, ताकि लोग इसे देखने आ सकें। यहां पर कॉमन फैसिलिटी सेंटर भी बनेगा जहां फिल्म से जुड़ी हुई सारी सुविधाएं मिलेंगी। फिल्म सिटी में शूटिंग के लिए आने वाले अभिनेता तथा स्टाफ के लिए होटल ) बनाया जाएगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर