Delhi-Mumbai expressway: नए सड़क प्लान पर नितिन गडकरी, दिल्ली से चंडीगढ़, देहरादून, हरिद्वार की घट जाएगी दूरी

Nitin Gadkari reviews Delhi-Mumbai expressway : केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली से कटरा, हरिद्वार, चंडीगढ़ और देहरादून के लिए नई सड़कों का खाका तैयार किया है।

Nitin Gadkari reviews Delhi-Mumbai expressway in Sohna
मार्च 2023 तक तैयार हो जाएगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • सोहना में नितिन गडकरी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की समीक्षा की
  • इस मौके पर गडकरी के साथ हरियाणा के सीएम खट्टर भी मौजूद थे
  • इस एक्सप्रेस-वे से साढ़े 12 घंटे में दिल्ली से मुंबई पहुंचा जा सकेगा

नई दिल्ली : केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली से चंडीगढ़, देहरादून, हरिद्वार और कटरा की दूरी घटाने के लिए नए मार्गों का खाका तैयार किया है। हरियाणा के सोहना में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे निर्माण की समीक्षा करने के बाद केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे की शुरुआत अगले दो सालों में हो जाएगी। इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण होने से दिल्ली से कटरा की दूरी 727 किलोमीटर की जगह 572 किलोमीटर रह जाएगी। 

कटरा पहुंचने में लगेंगे मात्र छह घंटे-गडकरी

गडकरी ने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे से होकर दिल्ली से कटरा मात्र छह घंटे में पहुंचा जा सकेगा। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि उनका मंत्रालय दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-देहरादून और दिल्ली-हरिद्वार के बीच नई सड़कों पर काम कर रहा है। नए मार्गों से दिल्ली से इन जगहों पर पहुंचने में दो घंटे का समय लगेगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे निर्माण की समीक्षा करने के बाद गडकरी ने कहा, 'मुझे खुशी है कि यह दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे है और यह देश के लिए गर्व का विषय है। इस एक्सप्रेस-वे से दिल्ली से मुंबई जाने में साढ़े 12 घंटे का समय लगेगा।' 

छह राज्यों से गुजरेगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे 

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण मार्च 2023 तक पूरा होना है। यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात से होकर निकलेगा।  इसके निर्माण में 98,000 करोड़ रुपए की लागत आ रही है। यह एक्सप्रेस-वे 1380 किलोमीटर लंबा है। यह भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे भी होगा। इसके बन जाने से दिल्ली और मुंबई के बीच कनेक्टिविटी और बढ़ जाएगी। 

राज्यों में आर्थिक गतिविधियां होंगी तेज

छह राज्यों से गुजरने वाला यह एक्सप्रेस-वे इन राज्यों के आर्थिक शहरों जयपुर, किशनगढ़, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, अहमदाबाद, बडोदरा और सूरतसे होकर मुंबई पहुंचेगा। इससे इन राज्यों में आर्थिक गतिविधियां तेज होंगी और कारोबारियों को फायदा होगा। इस एक्सप्रेस-वे की शुरुआत 2018 में हुई थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर