104.77 करोड़ से अयोध्या रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्‍प, राम मंद‍िर की द‍िखेगी झलक

बिजनेस
रवि वैश्य
Updated Aug 03, 2020 | 07:17 IST

Ayodhya railway station: अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के लिए भूमिपूजन 5 अगस्त को होना है वहीं अयोध्या के रेलवे स्टेशन के जबर्दस्त मेकओवर की भी तैयारियां हो रही हैं।

Makeover of Ayodhya railway station will be soon equipped with modern facilities see photos
कुछ ऐसा द‍िखेगा अयोध्‍या रेलवे स्‍टेशन। 

भगवान राम की नगरी अयोध्या में उनका भव्य मंदिर बनाने की तैयारियां शुरु हो गई हैं और इसी क्रम में 5 अगस्त को अयोध्या में भूमि पूजन होना है जिसमें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा ले रहे हैं, वहीं अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भारतीय रेल ने अयोध्या रेलवे स्टेशन (Ayodhya Railwan Station) के पूरी तरह से कायाकल्प की योजना तैयार की है और इसपर काम शुरु होने वाला है।

आस्था,भक्ति, एवम् आध्यात्म की पावस धरा तथा मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन जन्मभूमि अयोध्या नगरी युगों से सम्पूर्ण विश्व के मध्य भक्ति एवम् आस्था का केंद्र बिंदु रही है कदाचित इस नगरी की यही महत्ता ईश्वर के अनुरागियों एवम् श्रृद्धालुओं को बरबस अपनी ओर आकृष्ट  करती है एवम् इस पावन भूमि पर नित्यप्रति पूरे विश्व से असंख्य भक्तगणों का इस नगर में आगमन होता है।अपनी इसी महत्ता के कारण अयोध्या नगरी का रेलवे स्टेशन भी भारतीय रेल पर अपना एक विशेष स्थान रखता है।

मेकओवर के बाद कैसा होगा अयोध्या स्टेशन (Ayodhya Railwan Station Makeover Pics​)-

अयोध्या स्टेशन की  नवीनतम एवं आधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसस्सजित भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है , इस भवन हेतु वितीय वर्ष 2017-18 में ₹ 80 करोड की स्वीकृति दी गयी थी जिसे वर्तमान में बढाकर  ₹ 104.77 करोड कर दिया गया है | इस स्टेशन भवन का निर्माण रेलवे की राइट्स (RITES)उपक्रम द्वारा किया जा रहा है |

इस भवन का निर्माण दो चरणों में होगा, प्रथम चरण में प्लेटफॉर्म संख्या 1 व् 2/3 में विकास कार्य, वर्तमान सरकुलेटिंग एरिया का विकास व् होल्डिंग एरिया का विकास,दूसरे चरण में नए स्टेशन भवन का निर्माण व् अन्य सुविधाओं का निर्माण कार्य, इन सुविधाओं के अन्तर्गत  स्टेशन के आंतरिक एवम् बाह्य परिसर का नवीनीकरण करते हुए स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं में वृद्धि जैसे टिकट काउंटर की संख्या विस्तार,प्रतीक्षालय सुविधा विस्तार,वातानुकूलित 03 विश्रामालय, 17 बेड वाली पुरुष डॉरमेट्री प्रसाधन सहित,10 बेड वाली महिला डोरमेट्री प्रसाधन सहित,एक अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज,फूड प्लाज़ा,दुकानें,अतिरिक्त शौचालय सहित अन्य वांछित सुविधाओं को उपलब्ध कराने की दिशा में निरन्तर प्रगति कार्य जारी है।

इसके अतिरिक्त स्टेशन पर पर्यटक केंद्र,टैक्सी बूथ,शिशु विहार,वी. आई. पी. लाउंज,सभागार तथा विशिष्ट अतिथि गृह समेत अनेक अन्य वांछित सुविधाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित करते हुए निरन्तर निर्माण एवम् विकास  कार्य प्रगति पर है। इन समस्त विकास एवम् प्रगति कार्यों को संपादित किया जा रहा है एवम् समय- समय पर विकास कार्यों का जायज़ा लेते हुए समीक्षा की जाती है एवम् यथासमय उच्च गुणवत्ता के साथ कार्य को पूरा करने के निर्देश भी पारित किए जाते है।

उत्‍तर एवं उत्‍तर मध्‍य रेलवे के महाप्रबंधक श्री राजीव चौधरी ने इस विषय में अवगत कराया कि भगवान राम की पावस चरणधूलि से सुशोभित अयोध्या की पवित्र नगरी का अलौकिक महत्त्व है एवम् भविष्य में इस नगरी की महत्ता को ध्यान में रखते हुए मंडल द्वारा अयोध्या रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण करते हुए एक नवीन स्वरूप प्रदान करने की दिशा में निरन्तर प्रयास चल रहे है ताकि आगामी समय में सम्पूर्ण विश्व को आकृष्ट करते हुए इस स्टेशन पर आवागमन करने वाले श्रृद्धालुओं एवम् पर्यटकों को उच्च मानकों से सुसज्जित आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करा सके।
 

अगली खबर