मेक इन इंडिया : टी-90 टैंकों के लिए रक्षा मंत्रालय का BEML के साथ करार

मेक इन इंडिया को प्रोत्साहन देने के तहत टी-90 टैंकों के लिए बारूदी सुरंग हटाने वाले 1,512 उपकरणों की खरीद के लिए रक्षा मंत्रालय का बीईएमएल के साथ करार हुआ है।

Make in India: Ministry of Defense's agreement with BEML for T-90 tanks
टी-90 टैंकों के लिए रक्षा मंत्रालय का BEML के साथ करार  |  तस्वीर साभार: BCCL

Make in India: सरकार के 'मेक इन इंडिया' पहल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रक्षा मंत्रालय की खरीद इकाई ने  557 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से टी टैंक-90 एस/एसके के लिए बारूदी सुरंग हटाने वाले 1,512 उपकरणों की खरीद के लिए आज भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) के साथ एक कॉन्टैक्ट पर हस्ताक्षर किए। इस खरीद को रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह की ओर से मंजूरी दी गई है। अनुबंध की खरीद और निर्माण शर्तों के तहत इन उपकरणों में इस्तेमाल होने वाले 50% कलपुर्जे स्वदेशी होने चाहिए। 

बारूदी सुरंग हटाने वाले इन उपकरणों को सेना के बख्तरबंद कोर के टी-90 टैंकों में फिट किया जाएगा जिससे ऐसे टैंको को बारूदी सुरंग बिछे क्षेत्रों में आसानी से आने जाने की सुविधा होगी। इससे टैंको के बेड़ों की गतिशीलता कई गुना बढ़ जाएगी और उनका दुश्मन के इलाकों में बिना नुकसान के काफी अदंर तक पहुंचना आसान हो जाएगा।  बारूदी सुरंग हटाने वाले इन 1,512 उपकरणों को हासिल करने का काम 2027 तक पूरा करने की योजना है। इससे सेना की युद्ध क्षमता में और इजाफा होगा।

अगली खबर