LIC ने लॉन्च किया नया पेंशन प्‍लान, 6 माह बाद ले सकते हैं लोन, हर महीने पा सकते हैं पेंशन

एलआईसी ने नया पेंशन प्‍लान लॉन्‍च किया है, जिसमें छह माह बाद पॉलिसीधारक लोन भी ले सकेंगे। यह योजना 40 वर्ष से 80 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए है, जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ली जा सकती है।

LIC ने लॉन्च किया नया पेंशन प्‍लान, 6 माह बाद ले सकते हैं लोन, हर महीने पा सकते हैं पेंशन
LIC ने लॉन्च किया नया पेंशन प्‍लान, 6 माह बाद ले सकते हैं लोन, हर महीने पा सकते हैं पेंशन  |  तस्वीर साभार: Representative Image

नई दिल्‍ली : भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने Saral Pension scheme के नाम से नई योजना की शुरू की है, जिसमें उपभोक्‍ता पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद किसी भी समय लोन ले सकेंगे। इस प्लान के तहत न्‍यूनतम Annuity 12,000 रुपये है। इसमें अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है और यह योजना 40 वर्ष से 80 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए उपलब्‍ध है।

यह एक गैर-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है, जिसे पति-पत्‍नी साथ मिलकर भी ले सकते हं। इसके लिए आफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरीके से आवेदन उपलब्‍ध हैं। इस पॉलिसी को ऑनलाइन खरीदने के लिए आपको www.licindia.in की वेबसाइट पर जाना होगा। इसमें न्‍यूनतम खरीद मूल्‍य 12,000 रुपये का है।

मिलेंगे दो विकल्‍प

इस स्कीम के तहत पॉलिसीधारक को एकमुश्त राशि के भुगतान पर दो उपलब्ध विकल्पों में से एन्युटी चुनना होगा। पहले विकल्‍प में जहां बीमा कराने वाले शख्‍स को जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी और अगर उसकी मौत हो जाती है तो 100 फीसदी सम अश्योर्ड नॉमिनी को मिलेगी, वहीं दूसरे विकल्प में पॉलिसीधारक को जीवन भर पेंशन मिलेगी और उसकी मौत के बाद पति/पत्‍नी को पेंशन मिलेगी। आखिरी सर्वावर की मौत के बाद 100 फीसदी सम अश्योर्ड नॉमिनी को मिलेगी।

इस प्लान के तहत अगर हर माह पेंशन के लिए आपको कम से कम 1 हजार रुपये जमा करना होगा, जबकि तिमाही पेंशन के लिए एक महीने में 3 हजार रुपये का निवेश करने की जरूरत पड़ेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर