देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन सकती है LIC, टाटा समूह की कंपनी पर लगाया दांव

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jan 12, 2022 | 16:26 IST

एलआईसी का आईपीओ मार्च से पहले बाजार में आ सकता है। एलआईसी ने टाटा समूह की टाटा एलेक्सी में हिस्सेदारी खरीदी है।

LIC IPO
देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन सकती है LIC, टाटा समूह की कंपनी पर लगाया दांव (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • सरकार एलआईसी का मूल्यांकन 15 लाख करोड़ रुपये चाहती है।
  • एलआईसी भारत की सबसे बड़ी कंपनियों की लीग में शामिल हो सकती है।
  • एलआईसी ने टाटा एलेक्सी में 1.04 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है।

नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) इस साल मार्च से पहले आ सकता है। कंपनी 203 बिलियन डॉलर (लगभग 15 लाख करोड़ रुपये) के मूल्यांकन पर जोर दे रहा है। ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से बताया कि एलआईसी की एम्बेडेड वैल्यू 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो सकती है। फिलहाल अभी कंपनी की अनुमानित वर्थ के बारे में फाइनल रिपोर्ट नहीं आई है। एलआईसी के आईपीओ के लिए प्रॉस्पेक्टस 31 जनवरी से शुरू हो रहे सप्ताह में फाइल किया जा सकता है। 

सबसे बड़ी कंपनियों की लीग में शामिल हो सकती है एलआईसी
अगर निवेशक सरकार द्वारा प्रस्तावित गणनाओं से सहमत होते हैं, तो एलआईसी भारत की सबसे बड़ी कंपनियों - रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (Tata Consultancy Services Ltd) की लीग में शामिल हो जाएगी। इनका बाजार पूंजीकरण क्रमश: 17 लाख करोड़ रुपये और 14.3 लाख करोड़ रुपये है।

एलआईसी ने टाटा एलेक्सी में ली हिस्सेदारी 
बीएसई पर टाटा एलेक्सी (Tata Elxsi) द्वारा जारी हालिया शेयरधारिता पैटर्न से पता चला है कि भारतीय जीवन बीमा निगम ने तीसरी तिमाही के दौरान टाटा समूह की कंपनी में हिस्सेदारी ली है। सितंबर 2021 की पिछली तिमाही में राज्य के स्वामित्व वाली बीमा कंपनी की टाटा एलेक्सी में कोई हिस्सेदारी नहीं थी। एलआईसी ने अक्टूबर-दिसंबर 2021 की अवधि के दौरान कंपनी में 1.04 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। यानी एलआईसी के पास 6,49,786 इक्विटी शेयर्स हो गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर