Diwali 2021 Green Crackers: जानिए क्या हैं ग्रीन पटाखे, इसके फायदे और कहां से करें खरीदारी

Diwali 2021 Green Crackers: आइए जानते हैं कि ग्रीन पटाखे क्या हैं, इससे कैसे फायदा होता है और आप इसे कहां से खरीद सकते हैं।

Green Firecrackers
क्या हैं ग्रीन पटाखे?   |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • द‍िवाली नजदीक है। ऐसे में एक बार फिर से पटाखों और प्रदूषण पर चर्चा शुरू हो गई है।
  • सामान्य पटाखों की जगह अब ग्रीन पटाखों का क्रेज बढ़ रहा है।
  • ग्रीन पटाखों से सामान्य पटाखों की तुलना में प्रदूषण काफी कम होता है।

Diwali 2021 Green Crackers: द‍िवाली (Diwali 2021) का त्‍योहार नजदीक है। दिवाली के साथ ही पटाखों (Crackers) और प्रदूषण पर चर्चा शुरू हो गई है। आतिशबाजी करने के शौकीन पटाखे जलाने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन वायु प्रदूषण (Air Pollution) को रोकने के लिए कई राज्य सरकारों ने पटाखों पर बैन (Firecrackers Ban) लगा दिया है। लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य और वातावरण को ध्‍यान में रखते हुए पटाखों की खरीद-बिक्री पर लोक लगाई गई। ऐसे में अब ग्रीन पटाखों (Green Firecrackers) की चर्चा हो रही है।

क्या होते हैं ग्रीन पटाखे (What Is Green Firecracker)?

ग्रीन पटाखों को खास तरह से तैयार किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे सामान्य पटाखों की तुलना में प्रदूषण काफी कम होता है। यह दिखने में सामान्य पटाखों की तरह ही होते हैं। ग्रीन पटाखे तीन प्रकार के होते हैं- सेफ वाटर रिलीजर (SWAS), सेफ थर्माइट क्रैकर (STAR) और सेफ मिनिमल एल्युमीनियम (SAFAL) पटाखे। ग्रीन पटाखों में भी एल्युमीनियम, बेरियम, पोटेशियम नाइट्रेट और कार्बन जैसे प्रदूषणकारी रसायनों का उपयोग किया जाता है, लेकिन इनकी मात्रा कम होती है। वहीं कुछ ग्रीन पटाखों में इन रसायनों का बिल्कुल भी उपयोग नहीं होता है।

क्या हैं ग्रीन पटाखे के फायदे?
ग्रीन पटाखों में वायु प्रदूषण को बढ़ावा देने वाले नुकसानदायक कैमिकल नहीं होते। इसलिए इनकी मदद से वायु प्रदूषण को बढ़ने से रोका जा सकता है। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा विकसित, ग्रीन पटाखे सामान्य पटाखों की तुलना में 30 फीसदी कम प्रदूषण उत्सर्जित करते हैं।

आप कहां से कर सकते हैं खरीदारी?
यदि आपके राज्य में सामान्य पटाखों पर रोक लगी है और ग्रीन पटाखों की इजाजत दी गई है, तो आपको सरकार की ओर से रजिस्टर्ड दुकान पर ग्रीन पटाखे मिल जाएंगे। इसके अलावा आप ऑनलाइन (Green Firecrackers Buy Online) भी ग्रीन पटाखों की खरीदारी कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर