PM Jan Dhan Yojana : जनधन अकाउंट को आधार कार्ड से कराएं लिंक, पाएं 5000 रुपए, जानिए डिटेल

जनधन (Jan Dhan) खाते को आधार कार्ड से लिंक करा लें। जरूर पड़ने पर 5000 रुपए निकाल सकते है। चाहे आपके अकाउंट में पैसा रहे या नहीं रहे।

Jan Dhan account link with Aadhar card, get Rs 5000, know details
पीएम जन-धन योजना 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ड्रीम योजनाओं में एक है जनधन योजना। इस योजना के तहत जीरो बैलेंस पर खाता खुलवा सकते हैं। खास करके यह योजना उन लोगों के लिए लाया गया जिनके अब तक बैंकों खाते नहीं थे। इस योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने 28 अगस्त 2014 को की थी। इस स्कीम में नाबालिग भी अपने गार्जियन के साथ अकाउंट खुलावा सकते हैं। इस अकाउंट के कई तरह के फायदे हैं। सरकारी स्कीम्स से मिलने वाले फायदे डायरेक्ट लाभर्थियों को उनके बैंक में पहुंच जाते हैं। जैसे कोरोना वायरस महामारी के दौरान सरकार ने महिलाओं के जनधन खाते में तीन महीने तक पांच-पांच सौ रुपए तीन महीने तक डाले थे। उज्जवला योजना के बिनिफिट्स भी डायरेक्ट जनधन खाते में भेजे जाते हैं। इतना ही नहीं और भी कई फायदे मिलते हैं। जरूरत पड़ने पर  5000 रुपए तक की सहायता मिल सकती है।

जनधन खातों से 5000 रुपए तक का ओवरड्राफ्ट

अगर आपको बहुत जरूरत है तो आप जनधन खातों से 5000 रुपए तक का ओवरड्राफ्ट कर सकते हैं। चाहे आपके खाते में पैसा रहे या नहीं आप निकाल सकते हैं। लेकिन यह ध्यान रखना होगा कि यह लोन की तरह है। इस बैंक को वापस भी करना होगा। ओवरड्राफ्ट का मतलब होता है आप अपने बैंक अकाउंट से तब भी पैसा निकाल सकते हैं जब आपके अकाउंट में रुपए नहीं होंगे। 

ओवरड्राफ्ट के लिए इन बातों का रखें ध्यान

ओवरड्राफ्ट करने के लिए कुछ शर्तें भी होती हैं। ओवरड्राफ्ट के लिए पहले 6 महीनों तक जनधन खाताधारक को पर्याप्त अकाउंट बैलेंस बनाए रखना होगा। इसके अलावा आपको रूपे डेबिट कार्ड के जरिये से खाते में लेनदेन करने की भी जरूरत होगी। जब आप पर बैंक का भरोसा हो जाएगा तो आपको ओवरड्राफ्ट मिल जाएगा। इस पर ब्याज दर भी कम होती है

बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी

अगर आप  5000 रुपए ओवरड्राफ्ट करना चाहते हैं तो आप आपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करा लें। यह जरूरी है। खाते को आधार से लिंक करा कर आप बैंक से 5000 रुपए ओवरड्राफ्ट निकाल सकते हैं। साथ ही कई फायदे मिलते हैं। रूपे डेबिट कार्ड पर एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा मिलता है। चाहे आपके अकाउंट में पैसे रहे या नहीं रहे। 30000 रुपए का एक्स्ट्रा इंश्योरेंस बेनेफिट भी मिलता है। इस तरह एकाउंट होल्डर की किसी हादसे में मौत हो जाती है तो 1.3 लाख रुपए का क्लेम किया जा सकता है। अगर आधार से अकाउंट लिंक नहीं होगा तो यह फायदा नहीं मिलेगा।

जनधन योजना खाते के और भी कई फायदे

जनधन खाते से इन फायदे के अलावा और कई फायदे हैं। इस खाते से आप देश भर में कही भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। सरकारी योजनाओं के पैसे सीधे आपके अकाउंट में आते हैं। पेंशन स्कीम भी लेना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं अगर आप अकाउंट में पैसे जामा करते हैं तो बैंक नियमों के आनुसार ब्याज भी मिलता है। 


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर