छुट्टियां बिताने के लिए भारतीयों को पसंद हैं देश के ये पर्यटन स्थल

बिजनेस
भाषा
Updated Sep 27, 2021 | 19:47 IST

ओयो की अनलॉकिंग ट्रैवल रिपोर्ट-2021 के अनुसार, भारत में गोवा, जयपुर, मनाली, ऊटी और मैसूर लोगों के लिए सबसे पसंदीदा स्थल के रूप में उभरकर सामने आए हैं।

Jaipur, Goa, Manali, Mysore are Indians' favorite destinations for vacations: Report
स्थल गोवा का समुद्री तट (तस्वीर-istock) 

मुंबई : भारतीयों के बीच जयपुर और गोवा छुट्टियां बिताने के लिए सबसे पसंदीदा स्थल हैं। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्यों में कोविड-19 को लेकर लगाए गए अंकुश में ढील के बाद जयपुर और गोवा के लिए सबसे अधिक बुकिंग मिल रही हैं। प्रतिबंधों में ढील के बाद देश के पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र की स्थिति में सुधार की उम्मीद है। ओयो की अनलॉकिंग ट्रैवल रिपोर्ट-2021 के अनुसार, भारत में गोवा, जयपुर, मनाली, ऊटी और मैसूर लोगों के लिए सबसे पसंदीदा स्थल के रूप में उभरकर सामने आए हैं।

यह रिपोर्ट ओयो के मंच पर अगस्त-सितंबर, 2021 के दौरान हुई वास्तविक बुकिंग और अक्टूबर 2021 से जनवरी, 2022 के लिए अग्रिम बुकिंग पर आधारित है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ज्यादातर भारतीय लंबे सप्ताहांत के दौरान छुट्टियां बिताने के लिए बुकिंग करा रहे हैं। जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी पर बुकिंग में काफी तेज बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

(गोवा बीच)

दशहरा और गुरु नानक जयंती पर आगामी लंबे सप्ताहांत के दौरान भारतीय सबसे अधिक जयपुर के लिए बुकिंग करा रहे हैं। उसके बाद गोवा का नंबर आता है। इस बीच, रिपोर्ट में यह तथ्य भी सामने आया है कि ब्रिटेन में लोग छोटे सप्ताहांत अवकाश और स्कूलों की छुट्टियों तथा कारोबार के मकसद से यात्रा करना पसंद करते हैं। ओयो के मंच पर उपलब्ध बुकिंग के अनुसार ब्रिटेन के लोग लंदन जाना सबसे अधिक पसंद करते हैं। उसके बाद बाथ का नंबर आता है।

(जल महल)

ब्रिटेन के बुकिंग के आंकड़ों से पता चलता है कि वहां के लोग क्रिसमस, नए साल, ब्लैक फ्राइडे और बॉक्सिंड डे पर यात्रा के लिए बुकिंग करा रहे हैं। वहीं अमेरिका में लोग बड़े शहरों और तटरेखा क्षेत्रों में छुट्टियां बिताने जाना चाहते हैं। ओयो के अग्रिम बुकिंग आंकड़ों से पता चलता है कि अक्टूबर-दिसंबर, 2021 के दौरान अमेरिकी थैंक्सगिविंग, क्रिसमस, नववर्ष की पूर्व संध्या पर लंबे सप्ताहांत पर छुटि्टयां बिताने जाना चाहते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर