Mudra Loan : मुद्रा लोन लेने में कोई परेशानी है? जानिए कहां और कैसे दर्ज करें अपनी शिकायतें 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मुद्रा लोन लेकर बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन लोन लेने में परेशानी हो रही है। आप यहां बताए गए माध्यमों से शिकायत कर सकते हैं।

Is there any problem in taking MUDRA loan? Know where and how to file your complains
मुद्रा लोन  |  तस्वीर साभार: BCCL

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत, मुद्रा लोन को विभिन्न उद्देश्यों के लिए दिया जाता है, जिससे लोगों की आय बढ़ती है और रोजगार का सृजन होता है जैसे विक्रेताओं, व्यापारियों, दुकानदारों और अन्य सर्विस सेक्टर की गतिविधियों के लिए लोन दिए जाते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का विस्तार सदस्य उधार देने वाले संस्थानों द्वारा किया जाता है। अनुसूचित कॉमर्शियल बैंक, गैर बैंकिंग वित्त कंपनियां और माइक्रो फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस, मुद्रा लिमिटेड के साथ रजिस्टर्ड हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत, बैंकों और माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (MFI) द्वारा स्कीम को 3 कैटेगरी में बंटा गया है:-

  1. शिशु लोन- 50,000 रुपए तक
  2. किशोर लोन- 50,000 से 5 लाख रुपए तक
  3. तरूण लोन - 5 लाख से 10 लाख रुपए तक

अगर आप किसी भी समय महसूस करते हैं कि आप मुद्रा लोन मिलने में समस्या सामने आ रही है या आपके पास मुद्रा लोन से संबंधित कोई शिकायत है तो आपको निम्न बातों को जानना चाहिए। MUDRA लोन के साथ ग्राहक संचार की 4 कटैगरी हैं।

  1. प्रश्न - ये सामान्य पूछताछ हो सकती है, मुख्य रूप से MUDRA लोन, ब्याज दरों, चुकौती शर्तों, पात्रता मानदंड, लोन की कटैगरी, नामांकन के लिए पात्रता मानदंड, फाइनेंसिंग टर्म/रिफाइनेंसिंग आदि से संबंधित हो सकती है।
  2. अनुरोध - MUDRA द्वारा सीधे ग्राहकों द्वारा फाइनेंसिंग या रिफाइनेंसिंग सपोर्ट समेत किसी भी वैध सेवाओं को प्राप्त करने के लिए अनुरोध हो सकता है।
  3. शिकायत - कार्रवाई के अभाव के कारण असंतोष व्यक्त करने वाले मुद्रा के भावी/मौजूदा ग्राहकों द्वारा एक संचार, मुद्रा द्वारा सेवाओं की अपर्याप्त गुणवत्ता।
  4. गंभीर / तत्काल शिकायत - कर्मचारियों के साथ दुर्व्यवहार, धोखाधड़ी, झूठी प्रतिबद्धताओं, ग्राहकों के साथ गलत व्यवहार से संबंधित।
  5. सुझाव/प्रतिक्रिया - इसके संचालन, नीतियों के संबंध में मुद्रा के कार्यों/भूमिकाओं से संबंधित।

ग्राहक निम्नलिखित में से किसी भी माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं:-

व्यक्तिगत तौर पर शिकायत : कोई ग्राहक अपने कॉरपोरेट कार्यालय में स्थापित मुद्रा के ग्राहक सेवा प्रकोष्ठ (CSC) में काम के घंटों के दौरान लिखित और पूर्ण डिटेल देकर सीएससी को शिकायत दर्ज कर सकता है। 

डाक / मेल / ईमेल बॉक्स के माध्यम से शिकायतें कर सकता है

लोक शिकायत पोर्टल (www.pgportal.gov.in) के तौर पर जाना जाता है। अपनी शिकायतें बताने के लिए इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।

ग्राहक निम्नलिखित पते पर पोस्ट ऑफिस के जरिये या help@mudra.org.in पर ईमेल के जरिये भी शिकायतकर्ता के पूर्ण खुलासे और डिटेल देकर शिकायत कर सकता है। 

ग्राहक सेवा सेल (Customer Service Cell)
माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड
स्वावलंबन भवन, सी -11, जी- ब्लॉक,
बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (ई), मुंबई- 400 051
दूरभाष: 022 6722 1465

MUDRA नोडल अधिकारियों के माध्यम से:  ग्राहक मुद्रा के नोडल अधिकारियों/वैकल्पिक नोडल अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं जो विशिष्ट प्रश्नों या मुद्रा की सेवाओं से संबंधित शिकायतों के लिए सिडबी के कार्यालयों में नामित हैं। नोडल अधिकारी या वैकल्पिक नोडल अधिकारी एक उचित समय के भीतर, उसी पर आवश्यक कार्रवाई को आगे बढ़ाएंगे।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर